चुनाव तिथि बदलाव : पंजाब में अब 20 फरवरी को होगा मतदान

जालंधर। पंजाब सरकार सहित सभी राजनैतिक दलों और रविदास समुदाय की मांग के मद्देनजर चुनाव आयोग ने पंजाब विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को करवाने का फैसला किया है। इससे पहले यह चुनाव 14 फरवरी को होना तय था।

श्री गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर पंजाब के सभी राजनैतिक दल और रविदास समुदाय विधानसभा चुनाव की तिथि बदलने की मांग कर रहे थे। इसी के चलते रविदासिया समाज ने सोमवार को सुबह राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर धरना लगा कर यातायात अवरुद्ध कर दिया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने 13 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा को पत्र लिख कर पंजाब विधानसभा चुनावों की तारीख को आगे बढ़ाने का निवेदन किया था। उन्होंने कहा कि पंजाब की कुल जनसंख्या का 32 प्रतिशत अनुसूचित जाति से संबंधित है।

उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी की जयंती 16 फरवरी को है और इस उपलक्ष्य में 10 से 16 जनवरी तक राज्य के लगभग 20 लाख श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के वाराणसी की यात्रा करेंगे। इस स्थिति में अनुसूचित जाति से संबंधित कई लोग अपने मतदान का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान ने भी सोमवार को ट्वीट कर चुनाव आयोग से विधानसभा चुनाव तिथि आगे बढ़ाने की मांग की थी।