पुष्कर विधानसभा क्षेत्र : मतदान को लेकर उत्साह, लगी लंबी कतारें

पुष्कर। विधानसभा चुनाव के तहत शुक्रवार को पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान में भाग लिया।

सर्द मौसम के बावजूद सुबह 8 बजे से ही मतदान केन्द्रों पर कतार लगने लगीं। धूप निकलने के साथ ही लोग घरों से मतदान केन्द्रों की ओर आने लगे। कई पोलिंग बूथों पर लंबी लाइन देखी गई।

पालिकाध्यक्ष कमल पाठक ने भी पूरे परिवार के साथ राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय के वार्ड 6 के मतदान केंद्र पर अपने मत का प्रयोग किया। उम्रदराज मतदाताओं तथा पहली बार मतदान का अधिकार मिलने वाले युवाओं ने उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। साधु संतों और विकलांगों ने भी अपने मत का प्रयोग किया।

आरपीएस यशवनी राजौरिया ने सुरक्षा इंतजामों की कमान संभाले रखी। संत समताराम ने मत देने के बाद कहा कि विकास के लिए वोट दिया। जोगणियाधाम के उपासक भंवरलाल ने कहा कि वे हमेशा वोट देते रहे हैं। बाद में आलोचना करने से बेहतर है कि हम बेहतर जनप्रतिनिधि चुने।

मतदान के दिन को त्योहार के रूप में मनाते हुए कस्बे की बालिका स्कूल में महिला फ्रेंडली पोलिंग बूथ बनाया गया। पिंक कलर और फूलों से सजा यह मतदान केन्द्र मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा। इसी प्रकार कड़ैल गांव में भी आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया।

उधर, पुष्कर में स्थित राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय में वोट देने आए भाजपा समर्थक एक मतदाता तथा वहां तैनात बीएसएफ सुरक्षाकर्मी के बीच भगवा दुपट्टे को लेकर कहासुनी के कारण कुद देर के लिए शांतिपूर्वक मतदान में ख़लल पडा। भगवा दुपट्टा पहने मतदाता को सुरक्षाकर्मी ने रोकना चाहा तथा धक्का मुक्की कर दी। इससे माहौल गर्मा गया।

मतदाता के साथ हुए दुर्व्यवहार को लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया और उन्होंने सुरक्षाकर्मी का घेराव कर लिया। बाद में उस सुरक्षाकर्मी को मौके से हटाकर मामला शांत कराया।

पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 29 हजार 809 मतदाता है। पुष्कर से भाजपा के मौजूदा विधायक ओर संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत व कांग्रेस की निवर्तमान विधायक नसीम अख्तर समेत कुल 11 प्रत्याशी मैदान में है।

पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार मतदाता सूची में 20 हजार 849 नए मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। विधानसभा क्षेत्र में एक सहायक समेत कुल 242 मतदान बूथ बनाए गए हैं। कस्बे में चार मतदान केंद्रों के 11 मतदान बूथों पर मत डाले गए।