पीवी सिंधू अमीर महिला खिलाड़ियों में टॉप-10 में शामिल

PV Sindhu in top-10 rich female players
PV Sindhu in top-10 rich female players

नयी दिल्ली । भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हो गयी हैं।

प्रसिद्ध फोर्ब्स पत्रिका की ओर से जारी शीर्ष 10 महिला खिलाड़ियों की सूची में सिंधू सातवें स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष पर अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स हैं।

दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में बैडमिंटन को पूर्ण रूप से व्यावसायिक खेल का दर्जा प्राप्त नहीं है। रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू ने जून 2017 से लेकर जून 2018 के बीच कुल 85 लाख डॉलर की कमाई की है। उनकी इस कमाई में पुरस्कार राशि के अलावा विज्ञापन के जरिए मिलने वाला धन भी शामिल है।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप इस सूची में सिंधू से पीछे रहकर आठवें स्थान पर हैं। यह भी दिलचस्प है कि सिंधू को ओलम्पिक में रजत पदक जीतने के बाद विभिन्न राज्य सरकारों और सरकारी संस्थानों से करीब 13 करोड़ रूपये नगद पुरस्कारों में मिले थे जबकि उन्हें हारने वाली कैरोलिना मारिन को उनकी स्पेन सरकार से मात्र 70 लाख रुपये मिले थे।

23 वर्षीय सिंधू ने विज्ञापन को लेकर कई बड़ी कंपनियों के साथ करार किए हुए हैं। सिंधू केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और विजाग स्टील की ब्रांड एम्बेस्डर भी हैं।

सेरेना ने पिछले वर्ष बेटी को जन्म दिया था। सेरेना विलियम्स के प्रेगनेंसी अवकाश के बावजूद उनकी सलाना कमाई करीब 18 मिलियन डॉलर है जिसके कारण इस सूची में वह शीर्ष पर हैं।