पीवी सिंधू विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर दो, सायना नेहवाल 9वें स्थान पर

PV Sindhu no 2 in World Badminton Rankings, Saina Nehwal ranks 9th
PV Sindhu no 2 in World Badminton Rankings, Saina Nehwal ranks 9th

नयी दिल्ली । ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता पीवी सिंधू पिछले सप्ताह डेनमार्क ओपन के पहले राउंड में हार जाने के बावजूद एक स्थान के सुधार के साथ ताज़ा विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर दो बन गयी हैं।

सिंधू ने लगभग एक वर्ष के अंतराल के बाद नंबर दो रैंकिंग हासिल की है। वह पिछले वर्ष नवंबर में दूसरी रैंकिंग पर थीं लेकिन इसके बाद वह तीसरे, फिर चौथे और वापिस तीसरे स्थान पर आ गयी थीं। सिंधू 2018 में 15 मार्च से 18 अक्टूबर तक तीसरे नंबर पर थीं लेकिन गुरूवार को जारी रैंकिंग में उन्हें दूसरा स्थान मिल गया है।

डेनमार्क ओपन की विजेता ताइपे की तेई जू यिंग अपने नंबर एक स्थान पर बनी हुई हैं। डेनमार्क ओपन के फाइनल में जू यिंग से हारने वाली भारत की सायना नेहवाल ने एक स्थान का सुधार किया है और वह 9वें नंबर पर आ गयी हैं। जापान की अकाने यामागुची ने अपना दूसरा स्थान गंवाया है और वह तीसरे नंबर पर खिसक गयी हैं। ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गयी हैं।

डेनमार्क ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने पुरूष रैंकिंग में अपना छठा स्थान बरकरार रखा है। जापान के केंतो मोमोता नंबर वन पर बने हुये हैं। एच एस प्रणय दो स्थान गिरकर 17वें नंबर पर खिसके हैं जबकि समीर वर्मा पांच स्थान के सुधार के साथ टॉप 20 में शामिल होते हुये 18वें नंबर पर पहुंचे हैं।

पुरूष युगल में सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी अौर चिराग शेट्टी एक स्थान गिरकर 25वें नंबर पर खिसके हैं। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी तीन स्थान के सुधार के साथ 24वें नंबर पर पहुंच गये हैं। मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी 21वें स्थान पर बने हुये हैं।