नाबालिग लडकियों से रेप : कुख्यात आरोपी प्यारे मियां श्रीनगर से अरेस्ट

भोपाल। नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म और अन्य मामलों में कुख्यात आरोपी प्यारे मियां आज श्रीनगर से गिरफ्तार कर लिया गया। भोपाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक उपेंद्र जैन ने प्यारे मियां की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए कहा कि उसे श्रीनगर में गिरफ्त में ले लिया गया है।

दूसरी ओर पुलिस सूत्रों ने कहा कि प्यारे मियां को भोपाल लाने के लिए विशेष की टीम वहां पहुंच गई है और शीघ्र ही उसे यहां लाया जाएगा। उसके खिलाफ कल ‘लुकआउट’ नोटिस जारी किया गया था, ताकि वह देश से बाहर नहीं जा सके।

शनिवार रविवार की दरम्यानी रात्रि में यहां एक मकान के पांच नाबालिग लड़कियां संदिग्ध अवस्था में घूमते हुए पायी गयी थीं। पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की, तो पता चला कि प्यारे मियां और कुछ लोगों ने उन्हें मकान में किसी पार्टी में बुलाया था।

इसके बाद उनका यौन शोषण किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद रातीबड़ थाने में प्यारे मियां और उसके सहयोगियों के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण संबंधी अधिनियम (पाक्सो) और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

इस घटना के बाद वह फरार हो गया था। पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) भी गठित कर दी है। अब प्यारे मियां की आपराधिक गतिविधियों को भी खंगालकर वैधानिक कार्रवाई प्रारंभ की गयी है।

आपराधिक मामला दर्ज होने के बाद प्यारे मियां की पत्रकार के रूप में राज्य स्तरीय अधिमान्यता समाप्त कर दी गई है। वह एक दैनिक अखबार का प्रधान संपादक भी है।