प्रख्यात चीनी प्रचारक किन यांगमिन को 13 साल की जेल

Qin Yongmin, prominent Chinese dissident jailed for 13 years
Qin Yongmin, prominent Chinese dissident jailed for 13 years

बीजिंग। चीन के लाेकतंत्र प्रचारकों में से एक किन यांगमिन को सरकारी व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 13 साल के कारावास की सजा दी गई है। किन यांगमिन (64) पहले भी 22 साल की जेल की सजा भुगत चुका है।

मानवाधिकार अधिवक्ता लिन किलेई ने बताया किन ने अदालत के साथ सहयोग करने से इन्कार कर दिया और मुकदमे के दौरान मूक रहा। मध्य चीन में वुहान सिटी इंटरमीडिएट पीपुल्स काेर्ट ने ऑनलाइन के जरिये किन के दोषी होने की पुष्टि की।

चीनी मानवाधिकार रक्षकों गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) के एक शोधकर्ता फ्रांसिस ईव ने कहा कि किन पर लोकतांत्रिक चीन में उनके विश्वास के साथ-साथ मानवाधिकारों की वकालत करने के कार्यों के लिए मुकदमा चलाया गया।

उन्होंने कहा कि तीन साल की जांच के बावजूद अधिकारियों ने उनके खिलाफ मामला बनाने में असफल रहे। किन चीन डेमोक्रेसी पार्टी के सह संयोजक रहे और पार्टी को आधिकारिक तौर पर पंजीकृत करने की कोशिश करने के बाद 1998 में 12 साल की जेल हुई। एक साल बाद जब वह जेल में थे उनका नाम नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया।

किन को चीन ह्यूमन राइटस वॉच का समर्थन करने पर जनवरी 2015 में गिरफ्तार किया गया। इनकी गतिविधियों में चर्चा समूहों को आयोजन करना और ऑनलाइन सरकार की नीतियों की आलोचना शामिल है।