केंद्र में सरकार बनने पर आंध्र को देंगे विशेष राज्य का दर्जा: राहुल गांधी

Rahul asked Andhra Pradesh will give special status to state when govt becomes center
Rahul asked Andhra Pradesh will give special status to state when govt becomes center

दुबई । कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव के बाद केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया जायेगा।

संयुक्त अरब अमीरात के अपने पहले दौरे पर आये गांधी ने शुक्रवार को श्रमिक कालोनी में रहने वाले भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा,“ हम आपसे बातचीत करना चाहते हैं। मैं यहां अपने ‘मन की बात’ करने नहीं आया हूं, मैं आपके मन की बात सुनने आया हूं।” गांधी दो दिन के दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात आये हैं। उनके साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सैम पित्रोदा भी हैं।

गांधी ने भारतीय श्रमिकों से कहा कि हर धर्म, हर प्रदेश, हर जाति का नाम आपने रोशन किया है। उन्होंने कहा, “किसी ने यहां कहा कि बड़ा आदमी हमसे मिलने आया है। कोई बड़ा आदमी नहीं होता मैं बिल्कुल आप जैसा हूं।” उन्होंने कहा कि अगले वर्ष भारत में होने वाले आम चुनाव में जैसे ही कांग्रेस सरकार आयेगी, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दे दिया जायेगा।

उन्होंने कहा, “मैं आपसे कहना चाहता हूं कि हम आपके साथ खड़े हुए हैं। जो भी आपको चाहिए, जो भी आपकी मुश्किलें हैं, जहां भी हम आपकी मदद कर सकते हैं, हम आपकी मदद करने को तैयार हैं।”

भारतीयों के बड़े समूह को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “आपने हिंदुस्तान, हिंदुस्तान के प्रदेशों और गरीब जनता की मदद की और आपने यह शहर, जो पूरी दुनिया में महान है, दुबई को बनाने का काम किया। मैं आपकाे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं।” संयुक्त अरब अमीरात और खासकर दुबई के विकास में भारतीय श्रमिकों के योगदान की सराहना करते हुए गांधी ने कहा आपने अपना खून, पसीना और समय इस शहर को इस देश को बनाने के लिए दिया और आपने हिंदुस्तान की जनता का नाम रोशन किया है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश विधानसभा का चुनाव इसी वर्ष होना है। वर्तमान में प्रदेश में एन. चंद्रबाबू नायडू की अगुवाई में तेलुगू देशम पार्टी की सरकार है। तेलुगू देशम केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल थी लेकिन आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पूरी नहीं होने पर पिछले साल पार्टी राजग से अलग हो गयी और तेलंगाना में हाल में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ मिलकर गठबंधन किया था।