राहुल गांधी दो दिवसीय यात्रा पर जम्मू पहुंचे, वैष्णो देवी के दर्शन करेंगे

जम्मू। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे। कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जम्मू हवाई अड्डे के बाहर गांधी पर पुष्पवर्षा की। पार्टी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर उनका स्वागत किया। गांधी जम्मू पहुंचने के बाद माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा के लिए रवाना हो गए।

गांधी इससे पहले 10 अगस्त को श्रीनगर में खीर भवानी मंदिर और हजरतबल दरगाह गए थे। पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस नेता माता वैष्णोदेवी के दरबार में माथा टेकने के लिए पैदल यात्रा करेंगे।

प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 से साढ़े बारह बजे तक जम्मू के जेके रिसॉर्ट में पार्टी के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि गांधी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे और शुक्रवार को ही नयी दिल्ली लौट जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35-ए को निरस्त करने और उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद गांधी का यहां यह दूसरा दौरा होगा। इससे पहले वह इसी साल नौ अगस्त को केन्द्रशासित प्रदेश के दौरे पर आए थे।

कांग्रेस नेता का जम्मू दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब परिसीमन आयोग द्वारा अपनी रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव की चर्चा है।

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाते हुए अनुच्छेद 370 निरस्त कर दिया था और राज्य को दो केन्द्रशासित प्रदेश में विभाजित किया था।