भाजपा से विकास की उम्मीद बेमानी : राहुल गांधी

Rahul Gandhi begins 3 day amethi visit
Rahul Gandhi begins 3 day amethi visit

अमेठी। युवा और किसानो की नब्ज टटाेलने के बहाने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि देश में फिजा में हिंसा,नफरत और गुस्से का जहर घोल रही भारतीय जनता पार्टी से विकास की उम्मीद बेमानी है।

अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे के पहले दिन गांधी ने चिलचिलाती गर्मी के बीच जमकर पसीना बहाया। दौरे की शुरूआत में वह कांग्रेसी नेता नरेश यादव के घर शोक संवेदना व्यक्त करने गये और कार्यकर्ताओं को अपनेपन का अहसास दिलाया। दोपहर में उन्होने किसानो संग चौपाल लगायी और उनके साथ चाय की चुस्कियां ली।

वहीं शाम ढलते ढलते वह छात्रों और शिक्षकों के बीच बैठे। इस बीच एक सडक के लोकापर्ण को लेकर कांग्रेस आैर भारतीय जनता पार्टी के बीच राजनीति भी हुई। उन्नाव की घटना को लेकर उन्होंने केन्द्र सरकार और उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार पर तंज कसने में कोई गुरेज नहीं किया।

जैनबगंज में किसान चौपाल को सम्बोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी जी ने पिछले लोकसभा चुनाव में वादा किया था कि विदेश में जमा काला धन वापस लाएंगे जिससे हर भारतीय के खाते में 15-15 लाख रूपए आएंगे। आवारा पशुओं से खेतों को होने वाले नुकसान का हल खोजेंगे। युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएंगे। सारे वादे अब तक हवा हवाई हैं।

उन्होंने कहा कि देश का किसान और युवा सरकार के कामकाज से बेहद खफा है और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में वह भाजपा का सफाया कर देगा। गांधी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने हिदुस्तान के सबसे बड़े पांच अमीर लोगो का ढाई लाख करोड़ माफ किया, और जब उन्होंने वित्त मंत्री अरुण जेटली से उत्तर प्रदेश और अमेठी के किसानों की कर्ज माफी पर बात की तो उनका जवाब था कि किसानों का कर्ज हमारी पालिसी में नहीं है।

शुकुल बाजार से निकलते समय गांधी ने गेहूं काट रहे किसानों के बीच पहुंच कर उनसे बातचीत की। किसानों ने सिंचाई को पानी न मिलने, टूटी सड़क और फसल के उचित दाम न मिलते की शिकायत करते हुए आवारा जानवरों से छुटकारा दिलाने की गुहार की।

उन्नाव के चर्चित बलात्कार कांड के बारे में उन्होंने कहा कि केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार सामूहिक दुष्कर्म करने के आरोपी विधायक को बचाने का प्रयास कर रही है। गांधी तय कार्यक्रम के अनुसार जगदीशपुर विकास खंड के रानीगंज-कोटवा मार्ग के उद्घाटन पर पहुंचे लेकिन जिला प्रशासन ने सड़क तैयार न होने का हवाला देते हुए लोकार्पण करने से उन्हे मना कर दिया।

जिलाधिकारी शकुंतला गौतम ने कहा कि काम पूरा ना होने की वजह से लोकार्पण रोक दिया गया है। इस सड़क का शिलान्यास पिछली 16 जनवरी को गांधी ने ही किया था। तीन करोड़ 30 लाख करोड़ रुपए की लागत से पांच किमी लंबी इस सड़क का निर्माण हो रहा है और ये थौरी गांव को कोटवा गांव से जोड़ेगी।

इस बारे में भाजपा के जिला अध्यक्ष उमाशंकर पांडेय ने कहा कि सड़क प्रधानमंत्री सड़क योजना से बनी है ना कि सांसद निधि से। उद्घाटन का हक राहुल को नहीं है, वे केवल श्रेय लेना चाह रहे थे। अब उद्घाटन स्मृति ईरानी करेंगी। कार्यक्रम में राहुल गांधी को बुलाया जाएगा।