आजादी की कीमत को कभी भुलाया नहीं जा सकता: राहुल गांधी

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream
Rahul Gandhi calls Can not forget value of freedom
Rahul Gandhi calls Can not forget value of freedom

अमृतसर । कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ साल पूरे होने पर आज शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

आज के दिन 13 अप्रैल 1919 को शांतिपूर्वक सभा कर रहे हजारों निर्दोष लोगों को जलियांवाला बाग में गोलियाें से भून दिया था । आज उन क्रांतिवीरों को याद करने के लिये बड़ी संख्या में लोग यहां एकत्र हुये।

राहुल तथा कैप्टन सिंह ने मौन रखकर शहीद स्मारक पर प्रार्थना की। राहुल ने स्मारक पर आगंतुक पुस्तिका में लिखा है कि आजादी की कीमत भुलायी नहीं जा सकती। अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महान लोगों को हम सलाम करते हैं ,वे हर देशवासी के दिलों में सदैव जीवित रहेंगे ,जय हिंद। भावुक पलों में कुछ लोगों की आंखें नम थीं। हरेक चेहरा कुछ बयान करना चाह रहा था लेकिन उनके पास कहने के लिये शब्द नहीं थे। लोगों के चेहरे पर गजब का उमंग उत्साह नजर आ रहा था मानो वो कहना चाह रहे हों कि अब इस देश को कोई गुलाम नहीं बना सकता।

पंजाब मामलों की प्रभारी आशा कुमारी , कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ , कांग्रेस के स्टार प्रचारक नवजोत सिद्धू तथा कई मंत्रियों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पंजाब भर में अनेक स्थानों पर आज शहीदों की याद में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कैप्टन सिंह ,राज्यपाल वीपीएस बदनोर भी कल शाम ऐतिहासिक कैंडल मार्च में शामिल हुये। कैप्टन सिंह कल गांधी के साथ दरबार साहिब गये और गुरूओं का आर्शीवाद लिया।