राहुल गांधी नहीं बता सकते भेड़ और बकरी के बच्चे में अंतर : शेखावत

union jal shakti minister gajendra singh shekhawat

जैसलमेर। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को खेती के संबंध में अच्छे निर्णय और अच्छी बातें सुहाती नहीं हैं। वो ये तक नहीं बता सकते कि भेड़ का बच्चा कौन सा है और बकरी का बच्चा कौन सा है।

मंगलवार को जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में भाग लेने के बाद अनौपचारिक बातचीत में शेखावत ने किसानों के मुद्दे पर कहा कि केन्द्र सरकार बिल्कुल भी बैकफुट पर नहीं है। देश की कृषि नीति स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के आधार पर और किसान संगठनों की मांगों तथा सुझावों के आधार पर बनाई गई है।

किसान संगठन आज भी स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू की जाए, इसी पर बात करते हैं, लेकिन जिनको राजनीति की चौसर पर आम जनता ने नकार दिया है, जिनका राजनीतिक अस्तित्व समाप्त हो चुका है, ऐसे लोग भ्रम की स्थिति फैला रहे हैं। सीमित क्षेत्र के लोगों को छोड़ दें तो कहीं कोई आंदोलन नहीं है। उन्होंने कहा, जैसलमेर जिले में एक लाख से अधिक किसान परिवार हैं, लेकिन कहीं कोई आंदोलन नहीं कर रहा है।

राहुल गांधी पर तंज कसते हुए शेखावत ने कहा, जो गेहूं और चावल के पौधे को पहचान नहीं सकता। हम खेती की अच्छी बातें करते हैं तो उन्हें वो बात सुहाती नहीं है।

सरपंचों और चुने हुए जनप्रतिनिधियों के साथ कुठाराघात

शेखावत ने कहा, राजस्थान सरकार ने चुने हुए जनप्रतिनिधियों के साथ अन्याय किया है। सरपंचों के अधिकारों के साथ कुठाराघात किया है। यह लोकतंत्र और लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई व्यवस्था की हत्या का प्रयास है।

बंगाल में तृणमूल का सफाया तय

पश्चिम बंगाल में भाजपा के चुनाव प्रचार को लेकर पूछे गए सवाल पर शेखावत ने कहा, किसी एक प्रदेश या देश में भ्रष्टाचार की पराकाष्ठा हो, राजनीति का या गवर्निंग व्यवस्था का राजनीतीकरण हो जाए, एग्जिक्यूटिव फोर्स, पुलिस-प्रशासन का राजनीतीकरण हो जाए तो उसका पतन निश्चित है। उन्होंने दावा किया कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस का सफाया तय है। भाजपा पूर्ण बहुत के साथ सत्ता में आएगी। 200 से अधिक सीटों पर भाजपा का परचम लहराएगा।

वैक्सीन को लेकर राजनीति करना उचित नहीं

केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा, हमारे लिए यह गर्व का विषय है कि भारत पहले चार देशों में है, जिन्होंनेे वैक्सीन बनाने में सफलता प्राप्त की है। हमारी वैक्सीन सबसे सस्ती है। तीन दिन से देशभर में वैक्सीनेशन चल रहा है। कहीं कोई एडवर्स रिपोर्ट नहीं आई है। हर विषय को राजनीति की दृष्टि से देखना गलत है। मुझे लगता है कि वैक्सीन को लेकर जो लोग अपने राजनीतिक हित साधने की कोशिश कर रहे थे वैक्सीन की सफलता से उनके मुंह पर तमाचा पड़ा है।

पोकरण में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक

केन्द्रीय मंत्री शेखावत जैसलमेर से जोधपुर लौटते समय पोकरण रुके। उन्होंने नगर पालिका चुनाव को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं की अलग-अलग बैठकें लीं। शेखावत ने पार्टी प्रत्याशियों और पदाधिकारियों से चुनाव की तैयारियों को लेकर फीडबैक लिया। चुनावी रणनीति को लेकर चर्चा की साथ ही पोकरण में भाजपा का बोर्ड बने, इसके लिए समर्पित भाव से जुट जाने की अपील की।