पंजाब में कौन होगा कांग्रेस का मुख्यमंत्री का चेहरा, राहुल करेंगे ऐलान

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा यह पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी छह फरवरी को ऐलान कर सकते हैं।

पार्टी सूत्रों के अनुसार गांधी छह फरवरी को बर्चुअल रैली के माध्यम से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का औपचारिक रूप से ऐलान कर सकते हैं। अब देखना यह है कि पार्टी चरणजीत सिंह चन्नी को ही पुन: मुख्यमंत्री के रूप में प्रस्तुत करती है अथवा यह मौका किसी और को देती है। वैसे पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनने की होड़ में शामिल हैं। प्रदेश पार्टी में काफी समय से इसे लेकर खींचतान चल रही है।

उल्लेखनीय है कि गांधी ने गत 27 जनवरी को पंजाब के अपने एक दिन के दौरे के दौरान जालंधर के मीठापुर से वर्चुअल रैली को सम्बोधित करते हुए यह कहा था कि पार्टी जल्द ही कार्यकर्ताओं की राय लेकर मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करेगी और उसकी ही अगुवाई में चुनाव लड़ेगी।

वैसे चन्नी ने भी गत बुधवार को रूपनगर के रगीलपुर गांव इस बात के संकेत दिए थे कि पार्टी जल्द ही विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करेगी तथा इस सम्बंध में औपचारिक ऐलान गांधी छह फरवरी को वर्चुअल रैली सम्बोधित करने के दौरान कर सकते हैं। उन्होंने गांधी के इस सम्बोधन का व्यापक रूप से इंतज़ाम करने के निर्देश दिए हैं।

वैसे पार्टी हाईकमान ने चन्नी को उनके परम्परागत विधानसभा क्षेत्र चमकौर साहिब के अलावा भदौड़ से भी उम्मीदवार घोषित कर इस बात के साफ संकेत दे दिए हैं कि वही 2022 के चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे।

पार्टी की ओर से राज्य विधानसभा चुनावों के प्रचार के लिए भेजी गई प्रचार सामग्री में भी ‘साडा चन्नी’ वाले ट्रैक सूट से भी यही संकेत मिलता कि पार्टी एक बार फिर उन पर दांव खेलेगी। वहीं, पार्टी ने विशेष मोबाइल नम्बर जारी कर लोगों की इस सम्बंध में राय लेनी भी शुरू कर दी है। इसके अलावा ऐप के जरिए भी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से इस बारे में राय ली जा रही है।