कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का कर्जा माफ करेंगे-राहुल गांधी

कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का कर्जा माफ करेंगे-राहुल गांधी
कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का कर्जा माफ करेंगे-राहुल गांधी

पत्थलगांव | कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वर्ष 2019 में केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनती है, तो वे 10 दिन के अन्दर देश के किसानों का कर्जा माफ कर देंगे।

गांधी आज छत्तीसगढ़ के पत्थलगांव के समीप सरगुजा जिले के सीतापुर में किसान सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केवल उद्योगपतियों का ही कर्जा माफ करके उन्हें आगे बढ़ा रहे हैं, इसलिए किसानों को बदहाली में जीना पड़ रहा है। गांधी ने कहा कि किसानों के हित को लेकर केवल कांग्रेस की सरकार ही चिन्ता करती है। मौजूदा समय में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार में किसानों को जमीन, पानी और जंगल से बेदखल कर बड़े उद्योगपतियों को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके विपरीत बारिश, ओला जैसी प्राकृतिक विपदा झेलने वाले किसानों को फसल का मुआवजा भी नहीं दिया जाता है। इसी वजह से किसान अपने कर्ज से नहीं उबर पाता है।

छत्तीसगढ़ में आदिवासियों के हक को अनदेखा करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि उनकी जमीन जबरन अधिग्रहण कर उद्योगों को लाभ पहुंचाने की कुचेष्टा की जा रही है। आदिवासियों के हक की खातिर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है। कांग्रेस जमीन, पानी और जंगल पर आदिवासियों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए हर संभव मदद करेगी। छत्तीसगढ़ में आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव का उल्लेख करते हुए उन्होंने दावा किया कि इस बार यहां पूरे बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बन रही है। छत्तीसगढ़ में युवाओं को रोजगार देने का वायदा कर उनके साथ धोखाधड़ी की गई है। इससे युवा वर्ग काफी नाराज है। गांधी छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं।