कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की जयपुर यात्रा पर ग्रहण की छाया

Rahul Gandhi's one-day visit to Jaipur
Rahul Gandhi’s one-day visit to Jaipur

जयपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की 11 अगस्त को प्रस्तावित यात्रा ओैर विधानसभा चुनाव अभियान के शंखनाद की शुरूआत को लेकर राजनीतिक हल्कों में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है।

गांधी एक दिवसीय यात्रा पर 11 अगस्त को जयपुर आ रहे है। इस दिन अमावस्या के साथ साथ सूर्य ग्रहण भी है जिसके कारण मंदिरों के पट बंद रहने की संभावना है। गांधी इसी दिन रोड शो भी करेगें तथा पार्टी के नेताओं को चुनाव जीतने के मंत्र देने के साथ ही मंदिरों के दर्शन करने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है।

राजनीतिक पंडितों के अनुसार भारतीय परम्परा के अनुसार अमावस्या को कोई शुभ कार्य नहीं होता और ग्रहण के दिन तो किसी भी स्थिति में इसे शुभ नहीं माना जाता है।

ज्योतिषियों के अनुसार सूर्य ग्रहण का सूतक आज रात 12 बजे से शुरू हो जाएगा और इसी दिन दिन के लगभग डेढ बजे पूर्ण ग्रहण काल शुरू होगा जो शाम पांच बजे तक रहेगा जिसके बाद ही मंदिरों के पट खुलेंगे।

पार्टी की ओर से सूर्यग्रहण को देखते हुए गांधी के मंदिर दर्शन के बारे में अभी तक कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इस संबंघ में प्रमुख ज्योतिषाचार्यो और पंडितों के साथ गुपचुप बैठके चल रही है।

पार्टी की ओर से राहुल गांधी के कार्यक्रमों में रोड शो करने और रामलीला मैदान में सभा करने के कार्यक्रमों की तो पुष्टि की जा रही है लेकिन मंदिर दर्शन के बारे में चुप्पी साधी हुई है।