अजमेर में पर्यटकों के लिए बनेगा रेल संग्रहालय

अजमेर। राजस्थान के अजमेर में पर्यटकों के लिए रेल संग्रहालय बनेगा। मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला ने बताया कि अजमेर के नसीराबाद रोड स्थित सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल के सामने स्थित पुराने विद्युत वर्कशॉप भवन की मौजूदा इमारत को नवीनीकृत कराया जाएगा।

इसी इमारत के चारों तरफ के बाहरी क्षेत्र को भी रेल संग्रहालय योजना में शामिल करते हुए कुल करीब 6335 वर्ग मीटर क्षेत्र में इसे विकसित किया जाएगा जिसकी अनुमानित लागत 3.62 करोड़ रुपए आएगी।

उन्होंने कहा कि संग्रहालय में भारतीय रेल के मीटर गेज प्रणाली से संबंधित इतिहास को दर्शाया जाएगा तथा रॉलिंग स्टौक, रेल इंजनों, क्रेन, बच्चों के लिए टॉय ट्रेन व विभिन्न प्रकार के रेल इंजनों और डिब्बों के मॉडल, फोटो आदि प्रदर्शित किये जाएंगे।

साथ ही पुराने सामान्य श्रेणी के कोच, भांप क्रेन, हैरीटेज आइटम, पुराने संकाय व रेलवे दूरसंचार प्रणाली से जुड़े उपकरण तथा लैंप आदि भी इसमें होंगे। इसके अलावा अजमेर की रेल विकास व विरासत को दर्शाने वाले भित्ति चित्रों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। चावला ने बताया कि यह कार्य केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ह्रदय योजना के तहत नगर निगम के सहयोग से किया जाएगा।