होली त्यौहार को लेकर रेल विभाग चलाएगा विशेष ट्रेनें

Railway department will run special trains for Holi festival

होली त्यौहार को देखते हुए रेलवे विभाग इस बार भी यात्रियों के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। होली पर लोग अपने घरों पर जाते हैं त्यौहार मनाने के लिए। यात्रियों को किसी प्रकार की आने जाने में परेशानी न हो इसके लिए रेल विभाग में कमर कस ली है। रेलवे ने होली के मद्देनजर घर जाने वाले यात्रियों की के लिए सात जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए 3 मार्च से 7 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी, यह ट्रेनें 30 फेरे लगाएंगी। त्यौहार के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर भीड़ बढ़ने से बचने और यात्रियों की सुविधा के लिए होली के दौरान नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, पटना, गांधीधाम समेत कई शहरों के बीच स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

इन रेल मार्ग पर चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें

होली पर रेल मंत्रालय इन मार्गों पर हमने विशेष ट्रेनें चलाएगा एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन का संचालन हजरत निजामुद्दीन से पुणे के बीच होगा। यह ट्रेन 3 मार्च से 12 मार्च तक हर बुधवार को निजामुद्दीन से पुणे और गुरुवार को पुणे से निजामुद्दीन पहुंचेगी। इसके अलावा चंडीगढ़ और गोरखपुर के बीच भी 5 से 13 मार्च के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी।रेलवे की ओर से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से लखनऊ के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। 2 और 9 मार्च को ट्रेन नंबर 04420 निजामुद्दीन से रवाना होगी और लखनऊ से 3 और 10 मार्च को 04420 नंबर ट्रेन दिल्ली आएगी।

इसके अलावा आनंद विहार से लखनऊ के लिए भी डुप्लीकेट एसी स्पेशल ट्रेन चलेग। यह ट्रेन 4 और 11 मार्च को चलेगी, जबकि लखनऊ से 3 और 10 मार्च को चलेगी। नई दिल्ली से वाराणसी के लिए भी एक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी। गुजरात के गांधीधाम से बिहार के भागलपुर के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। यदि आप दिल्ली से वैष्णो देवी जाना चाहते हैं तो रेलवे ने इस रूट पर स्पेशल ट्रेन का एलान किया है। पुणे से पटना के लिए भी 4 होली स्पेशल ट्रेनें चलेंगी।

उत्तर भारत के लिए चलेंगे 26 अतिरिक्त रेलगाड़ी

होली पर मध्‍य रेलवे 26 अतिरिक्‍त विशेष ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये ट्रेनें मुंबई और पुणे से उत्‍तर भारत के लिए चलेंगी ।ये ट्रेनें 5 मार्च से चलना शुरू होंगी और 15 मार्च तक चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए बुकिंग 29 फरवरी को शुरू होगी। मध्‍य रेलवे ने बताया कि चार साप्‍ताहिक विशेष ट्रेनें लोकमान्‍य तिलक टर्मिनस-पटना, एलटीटी-वाराणसी, एलटीटी-मऊ और पुणे-दानापुर रास्‍ते पर चलेंगी। 10 अतिरिक्‍त ट्रेनें पुणे और बालहारशाह के बीच चलेंगी। और अधिक जानकारी यात्री आईआरटीसी की साइट पर जाकर ले सकते हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार