राजकपूर की बेटी ऋतु नंदा नहीं रहीं, कपूर और बच्चन परिवार में शोक

Raj Kapoor daughter Ritu Nanda is no more
Raj Kapoor daughter Ritu Nanda is no more

जयपुर। हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर की बेटी ऋतु नंदा का आज निधन हो गया है। वे पिछले 5 साल से कैंसर से जूझ रही थी। ऋतु, श्वेता बच्चन की सास थीं। श्वेता की शादी ऋतु के बेटे निखिल नंदा से हुई है। ऋतु 71 साल की थीं। उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार दिल्ली में किया जाएगा। ऋतु नंदा के निधन से कपूर परिवार और अमिताभ बच्चन के परिवार में शोक की लहर है।

बता दें कि ऋतु नंदा ‘ऋतु नंदा इंश्योरेंस सर्विसेस’ की चेयरवुमन और चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर थीं। वह भारतीय जीवन बीमा निगम की और से ब्रांड और बेस्ट इंश्योरेंस एडवाइजर ऑफ द डिकेड का अवॉर्ड भी प्राप्त कर चुकी थीं। खास यह कि ऋतु नंदा ने एक ही दिन में करीब 17 हजार पेंशन पॉलिसी बेचकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी जगह बनाई थी।

ऋतु अमिताभ बच्चन की समधिन थी

1948 में जन्मी ऋतु लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस में एक्टिव थीं। ऋतु नंदा कैंसर से पीड़ित थी। ऋतु महानायक अमिताभ बच्चन की समधन थीं। उनके बेटे निखिल की शादी बिग बी की बेटी श्वेता से हुई थी। उनकी शादी उद्योगपति राजन नंदा से हुई थी, जिनका निधन अगस्त 2018 में हो चुका है। निखिल नंदा के अलावा ऋतु और राजन की एक बेटी नताशा नंदा है। निखिल और श्वेता से के दो बच्चे नव्या नंदा और अगस्त्य नंदा हैं।

बता दें कि ऋतु रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर और रीमा जैन की बहन थीं। वो रणधीर से एक साल छोटी थीं।ऋतु सभी भाई-बहनों में दूसरे नंबर की थी। वहीं  ऋतु का गहरा नाता बच्चन परिवार संग भी रहा। वो अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता नंदा की सास थीं। श्वेता की शादी ऋतु के बेटे निखिल नंदा से हुई है।

ऋतु की शादी राजन नंदा से हुई थी

ऋतु की शादी राजन नंदा से 1969 में हुई थी। राजन प्रतिष्ठित सुरक्षा एजेंसी एस्कॉट ग्रुप के मालिक थे। 2018 में उद्योगपति राजन नंदा का निधन हो गया था। ऋतु ने 80 के दशक में भारतीय जीवन निगम (एलआईसी) के एजेंट के तौर पर भी काम किया और वो एक लंबे समय तक इससे जुड़ीं रहीं। बाद में उन्होंने अपनी खुद की एक निजी बीमा कंपनी की भी शुरुआत की थी और कई और तरह के बिजनेस में भी हाथ आजमाया था। ऋतु नंदा के निधन पर बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने शोक जताया है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार