भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम के रूप में बादशाहत बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम के रूप में बादशाहत बरकरार
भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम के रूप में बादशाहत बरकरार

नयी दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम की टेस्ट टीम के रूप में बादशाहत बरकरार है और मंगलवार को जारी ताज़ा आईसीसी रैंकिंग में भारत सर्वाधिक 125 अंकों के साथ अपने शीर्ष स्थान पर और मजबूत हो गया। इसी के साथ भारतीय टीम को 10 लाख डॉलर की ईनामी राशि से भी पुरस्कृत किया जाएगा।

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने दूसरे नंबर की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने रेटिंग अंकों का फासला 13 करते हुये टेस्ट टीम रैंकिंग के रूप में अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा। भारत सर्वाधिक 125 रेटिंग अंकों के साथ नंबर वन पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के 112 रेटिंग अंक हैं। आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में वर्ष 2014-15 सत्र के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है लेकिन वर्ष 2015-16 और 2016-17 सत्र के परिणामों को बराबर से अहमियत दी गयी है। भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सत्र की सफल समाप्ति के बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर है लेकिन उसे नयी समीक्षा में पांच अंकों का नुकसान हुआ है।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अपने स्थानों में अदला बदली की है और दोनों टीमें अब 106 तथा 102 अंकों के साथ तीसरे और क्रमश: चौथे नंबर पर हैं। बंगलादेश की टीम ने वेस्टइंडीज़ को पीछे छोड़ा है और वह आठवें पायदान पर पहुंच गयी है जबकि विंडीज़ टीम पहली टेस्ट रैंकिंग में नौवें नंबर पर खिसक गयी है।