राजस्थान विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की दो-एक से जीत

जयपुर। राजस्थान में सत्तारुढ़ कांग्रेस ने राजसमंद, भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा एवं चुरु जिले की सुजानगढ़ विधानसभा सीटों के उपचुनाव में दो-एक से जीत दर्ज कर अपना दबदबा कायम रखा हैं।

हालांकि उपचुनाव परिणाम से कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी दोनों को कोई फायदा या नुकसान नहीं हुआ। इसमें कांग्रेस ने सहाड़ा एवं सुजानगढ़ सीट पर अपनी जीत दर्ज की हैं जहां सहाड़ा से उनकी प्रत्याशी गायत्री देवी एवं सुजानगढ़ से पार्टी के मनोज कुमार विजयी हुए हैं। हालांकि राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी तनसुख बोहरा चुनाव हार गए। राजसमंद में भाजपा की दीप्ति माहेश्वरी ने उपचुनाव जीता हैं।

कांग्रेस की इस जीत से गहलोत सरकार को मजबूती मिली हैं वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की साख भी बढ़ी हैं। इससे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा सहित अन्य पार्टी नेताओं ने चुनाव प्रतिष्ठा बचाने में सफल रहे।

उपचुनाव से पहले तीनों सीटों में दो कांग्रेस एवं एक भाजपा के पास थी। इससे अब कांग्रेस की सीटें बढकर 106 पहुंच गई जबकि भाजपा 72 हो गई। हालांकि अभी उदयपुर जिले के वल्लभनगर विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत के निधन के बाद अभी वह रिक्त हैं।

इस उपचुनाव में तीनों सीटों पर सहानुभूति कार्ड भी चला, जिससे पिछले पचास साल से भी अधिक समय में यह पहला मौका आया है कि दिवंगत विधायकों के परिवार के प्रत्याशी उपचुनाव जीते हैं। राज्य में इस दौरान उपचुनाव में जब भी दिवंगत नेता के परिजनों को टिकट मिला वे उपचुनाव नहीं जीत पाये।

उपचुनाव में कांग्रेस की शानदार एवं ऐतिहासिक जीत : डोटासरा

राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव में कांग्रेस के दो सीटों पर जीत दर्ज करने पर पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा है कि सुशासन के साथ सत्ता एवं संगठन में बेहतर तालमेल के कारण कांग्रेस की शानदार एवं ऐतिहासिक जीत हुई हैं।

श्री डोटासरा ने उपचुनाव के परिणाम पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि उपचुनाव में कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन रहा। उन्होंने इसके लिए कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं, नेताओं और पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन के सफल निर्देशन और सरकार की गुड गवर्नेंस के साथ सत्ता और संगठन ने बेहतर तालमेल के कारण पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

उन्होंने कहा कि इस जीत से राज्य सरकार को ताकत मिलेगी। सरकार के बाकी ढाई साल में बेहतर तरीके से विकास के काम कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में और ताकत के साथ हमें कार्य करने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सहाड़ा और सुजानगढ़ भारी अंतर से जीती, इसके अलावा कांग्रेस ने राजसमंद में भी हार के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि वह वहां मामूली अंतर से चुनाव हार गई। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है और उनका एवं मतदाताओं का आभार व्यक्त किया।