मतदान में दिव्यांगों को कोई कठिनाई नहीं हो : मुख्य निर्वाचन अधिकारी

अजमेर। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2018 में आगामी 7 दिसम्बर को अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं प्रदान करें साथ ही आयोग के सुगम मतदान की थीम पर प्रत्येक दिव्यांग मतदाताओं को भी मतदान केन्द्र तक लाने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विधानसभा चुनाव की पूर्व तैयारियों व कानून व्यवस्था की संभाग स्तरीय बैठक में संभाग के संभागीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारियों (कलक्टर), पुलिस अधीक्षक की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देश, नियमों व कानूनों का अध्ययन करते रहे व दिए गए निर्देशों की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि जहा कहीं दिक्कत आये आयोग से मार्गदर्शन अवश्य प्राप्त कर लें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव की थीम सुगम मतदान है दिव्यांगों को मतदान केन्द्र तक लाने की व मतदान केन्द्र के अन्दर सुविधापूर्वक पहुंचने की व्यवस्था करें। कहीं वाहन सुविधाएं देनी हो तो भी करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सी विजिल एप पर या अन्य माध्यम से शिकायत मिलने पर उस पर तुरन्त कार्यवाही कर निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से प्राप्त शिकायतों का तत्काल जवाब देवे। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना पूरी तरह से की जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर पानी, छाया, बैठने की व्यवस्था पर्याप्त रखें।

जिन मतदान केन्द्रों के बिजली कनेक्शन नहीं हो वहां अस्थायी विद्युत कनेक्शन लिया जाए या रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। मतदान केन्द्रों पर हेल्प डेस्क की व्यवस्था के साथ दो दो वॅालिटेयर स्काउट, एनसीसी को नियुक्त किए जाए। वृद्ध की सुविधाओं का ध्यान रखेें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव में मतदाता विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर वर्गो के मतदाताओं में बिना भय के मतदान करने के लिए उनमें विश्वास जगाएं। जनसहभागिता कार्यक्रम करें, शांति समितियों की बैठक करें। संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रो में पैरा मिलेट्री फोर्स का फ्लेग मार्च कराएं।

उन्होंने असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही करने गत चुनाव में चिन्हित तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया में लीक से हटकर नवाचार से जोर दें। कुछ अलग हटकर मतदान जागरूकता, शिकायतों के निवारण, मतदाताओ की सुविधा, दिव्यांगों व वृद्धजनों की सुविधा को लेकर करें। उन्होंने जिले में स्वीप कार्यक्रम के साथ ही आबकारी निरोधक कार्यो की भी सराहना की।

विशेष पुलिस निदेशक एनआर के रेडी ने चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि रात्रि गश्त पर पूरा ध्यान अवैध शराब के संबंध में छोटे वाहनों पर भी ध्यान रखें। इस प्रकार के वाहन को जब्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि मोबाइल गश्त पर पूरा ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर सोशल मीडिया सेन्टर के माध्यम से चुनाव तक सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखे व कार्यवाही कराएं।

बैठक में संभागीय आयुक्त एलएन मीना एवं पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज बीजू जॉर्ज जोसफ ने भी संभाग में शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए किए जा रहे कार्यो के संबंध में जानकारी दी।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा (अजमेर), शूची त्यागी (भीलवाड़ा), कुमार पाल गौतम (नागौर), रामचंद्र डेनवाल (टोंक) तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह (अजमेर), डॉ. रामेश्वर (भीलवाड़ा), हरेन्द्र कुमार महावर (नागौर) तथा योगेश दाधीच (टोंक) ने ईवीएम वीवीपेट की जिलों में स्थिति व आवश्यकता, मतदाता जागरूकता, मतदाता सूचिया, क्रिटिकल बूथ, मतदान प्रशिक्षण, खाली पदों, दिव्यांगों की सुविधा, पैरा मिल्ट्री फोर्स, हथियार जमा कराने, हथियार जब्त, आपराधिक तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही, सी विजिल की शिकायतों, आदर्श आचार संहिता की शिकायतों के निवारण, जनसहभागिता, मोबाइल गश्त, निष्पक्ष व स्वतंत्र मतदान की व्यवस्थाओं, चुनाव साम्रगी, डाकमत पत्र, सर्विस वोटर, एपिक कार्ड, पोलिंग स्टेशन, पुलिस व पैरा मिल्ट्री फोर्स, सैक्टर ले आउट प्लान, मतदान दिवस व्यवस्था, नामांकन, पोलिंग पार्टी की व्यवस्थाओं की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त केके शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर एमएल नेहरा, अबू सुफियान चौहान, अशोक योगी, अतिरिक्त आबकारी आयुक्त कैलाश लखारा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदर्शनी का किया अवलोकन

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिले में स्वीप कार्यक्रम के तहत की गई विभिन्न गतिविधियों पर आधारित छायाचित्रों की प्रदर्शनी का भी कलेक्ट्रेट में अवलोकन किया। उन्होंने छायाचित्रों को देखकर जिला कलक्टर आरती डोगरा के प्रयासों की सराहना की। जिला कलक्टर ने उन्हें विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर स्वीप प्रभारी अरूण गर्ग भी उपस्थित थे।

शपथ पत्र पर किए संदेश सहित हस्ताक्षर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्ट्रेट में लगाए गए शपथ पत्र के बैनर पर प्रदेशवासियों से 7 दिसम्बर को अधिक से अधिक मतदान करने की अपील करते हुए हस्ताक्षर किए।

अजमेर में सांप सीढ़ी के खेल से दिया मतदान का संदेश