कांग्रेस ने आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया : पीएम मोदी

rajasthan assembly elections 2018 : Congress did nothing for tribals says PM Modi in dungarpur
rajasthan assembly elections 2018 : Congress did nothing for tribals says PM Modi in dungarpur

डूंगरपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा है कि देश में साठ साल तक कांग्रेस पार्टी का शासन रहा लेकिन उसने आदिवासियों के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया। मोदी आज आदिवासी डूंगरपुर जिले में बेणेश्वर धाम में आयोजित जनसभा में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज हजारों साल से है, देश की आजादी की लड़ाई में आदिवासियों ने बलिदान दिया, देश की प्रगति में आदिवासियों ने योगदान दिया लेकिन इसका पता इतिहास को है और कांग्रेस को नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि इसलिए जब केन्द्र में अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने तब पहली बार आदिवासी मंत्रालय बनाकर आदिवासी मंत्री और बजट एवं योजनाए बनाई गई इससे पूर्व पचास साठ साल तक कांग्रेस की सरकार का दबदबा रहा लेकिन आदिवासियों के लिए कुछ भी नहीं किया। कांग्रेस को आदिवासियों की कोई परवाह नहीं थी केवल चुनाव के समय पांच पचास ठेकेदारों को इकठ्ठाकर वोट बटोरने का काम चलाता रहा।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार आने के बाद ही आदिवासियों के घरों में बिजली कनेक्शन हुए, पानी की योजनाए बनाई और स्वच्छता मिशन के तहत घरों में शौचालय निर्माण का कराया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने ही गांव गांव सडक एवं शिक्षा की व्यवस्था की।

मोदी ने कहा कि आदिवासियों के जीवन में अमूलचूल परिवर्तन केवल दिल्ली में मोदी की ताकत एवं राजस्थान में भाजपा की ताकत मिलकर कर सकती हैं। सरकार ने हिन्दुस्तान में हर परिवार के पास पक्का घर मिले इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने मन से यह सपना पूरा करने का ठान लिया है और वर्ष 2022 आजादी के 75 साल पूरे होने तक तक देश में कोई परिवार बिना पक्के घर से नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि पक्के घर देने की योजना के तहत राजस्थान में सात लाख घरों की चाबी दे दी गई है तथा केवल बांसवाडा में ही एक लाख मकानों का निर्माण कराया जा चुका हैं। उन्होंने कहा कि आपके एक वोट से भाजपा की सरकार बनेगी और उससे राजस्थान में हर गरीब का घर बनने वाला का सपना पूरा होगा।