राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, EVM ने किया तंग

अजमेर उत्तर से निर्दलीय प्रत्याशी संदीप तंवर ने सपत्नीक व अजमेर दक्षिण में बार एसोशिएशन के उपाध्यक्ष दीपक शर्मा ने डाला वोट।

जयपुर। राजस्थान की पन्द्रहवीं विधानसभा चुनाव के लिए सुबह आठ बजे से शांतिपूर्वक मतदान शुरु हो गया। धूप निकले के साथ ही मतदान केन्द्रों पर कतार लगने लगी है। जयपुर, अजमेर, उयपुर, कोटा, भरतपुर समेत प्रदेश में सभी जगह शांतिपूर्वक मतदान जारी है।

हालांकि राजधानी जयपुर समेत कई जगहों पर ईवीएम मशीनों में तकनीकी खराबी की वजह से मतदाताओं को इंतजार करना पडा। जोधपुर में सरदारपुरा मतदान केन्द्र पर एक ईवीएम मशीन शुरु नहीं होने से मतदाताओं को परेशानी हुई।

मतदान शाम पांच बजे तक मतदान किया जाएगा। इस चुनाव में पहली बार वीवी पैट मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। मतदान के लिए 51 हजार 687 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें 209 आदर्श मतदान केन्द्र हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार के अनुसार राज्य में कुल 13 हजार 382 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से 4 हजार 982 मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर, तीन हजार 948 मतदान केन्द्रों पर विडियोग्राफर, तीन हजार 138 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग और 7 हजार 791 मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल (सीएपीएफ) की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए राज्य में कुल 387 नाके और चैक पोस्ट लगाए गए हैं। इसके अलावा कुल एक लाख 44 हजार 941 पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है, जिसमें 640 कंपनियां केन्द्रीय सुरक्षा बल की शामिल है।

राज्य में 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल चार करोड़ 74 लाख 37 हजार 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि अलवर जिले में एक विधानसभा क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के निधन के कारण वहां चुनाव स्थगित कर देने से आज कुल दो सौ में से 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा हैं।

ईवीएम मशीनों में तकनीकी खराबी से मतदान में देरी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सुबह आठ बजे शुरु हुए मतदान के दौरान राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में तकनीकी खराबी आने के कारण कई स्थानों पर मतदान कुछ देरी से शुरु हुआ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जयपुर के किशनोपाल, विद्याधरनगर, मालवीयनगर, हवामहल, सांगानेर, आदर्शनगर, मानसरोवर, चाकसू, बस्सी क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान शुरु होने में थोड़ी देरी हुई। इस दौरान केन्द्रों के आगे मतदाताओं को मतदान शुरु होने का इंतजार करना पड़ा।

इसी तरह जोधपुर जिले में सरदारपुरा एवं शेरगढ क्षेत्र के अलावा चित्तौड़गढ, धौलपुर तथा अन्य जिलों के कुछ मतदान केन्द्रों पर भी ईवीएम मशीनों में तकनीक खराबी की सूचनाएं मिली हैं। इस कारण कई मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीनों को बदला भी गया हैं।

मतदाताओं में काफी उत्साह नजर आ रहा हैं जिससे मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही लम्बी लम्बी कतारे लग चुकी हैं। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और अब तक कहीं से किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं हैं। हालांकि अजमेर में एक पीठासीन अधिकारी की अचानक तबीयत खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।