सचिन पायलट समर्थक विधायकों को सीपी जोशी ने जारी किया नोटिस

जयपुर। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डा.सीपी जोशी ने मंत्रिमंडल से हटाए गए उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के समर्थक सभी विधायकों को व्हीप का उल्लंघन करने का नोटिस जारी किया है।

सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने इस मामले में विधानसभा अध्यक्ष डा.जोशी के समक्ष याचिका दायर की थी। डा.जोशी ने उस पर 19 विधायको कां व्हीप का उल्लंघन करने के मामले में नोटिस जारी किया गया है।

यह माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी ने विद्रोही विधायको को अपने पक्ष में करने की रणनीति के तहत यह कार्यवाही की है, ताकि उसके विधायक वापस लौट सके।

व्हीप का उल्लंघन के मामले में विधायकों की सदस्यता जा सकती हैं लेकिन उसमें कई कानूनी दांवपेच भी हैं। विद्रोही विधायक किसी भी कार्यवाही का हाउस के बाहर बैठक होने के कारण व्हीप लागू नहीं होने के मुद्दे पर अदालत का दरवाजा खटखटा सकते है।

इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एक होटल में ठहरे पार्टी के विधायकों से बातचीत कर आगे की रणनीति बना रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी देर रात इन विधायकों से बातचीत की थी। पायलट के समर्थक विधायकों को भी राज्य से बाहर एक होटल में ठहराया गया हैं। इनके भारतीय जनता पार्टी में जाने के मुद्दे पर एक राय नहीं है तथा पार्टी के गठन को लेकर भी असमंजस्य बना हुआ है।

शक्तावत के आवास के बाहर चस्पा किया नोटिस

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कांग्रेस पार्टी की व्हिप के उल्लंघन पर जारी किया गया नोटिस वल्लभनगर के विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत के आवास के बाहर चस्पा किया गया है।

सूत्रों के अनुसार सचिन पायलट खेमे के उदयपुर में वल्लभनगर से विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के घर प्रशासनिक अधिकारी मंगलवार देर रात यह नोटिस लेकर पहुंचे।

बताया जाता है कि इसे लेकर शक्तावत की पत्नी ने काफी नाराजगी भी व्यक्त की है। श्री शक्तावत सचिन पायलट के बेहद करीबी माने जाते हैं और पिछले पांच दिनों से यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वह पायलट के साथ मौजूद हैं।

हालांकि अभी तक उनसे संपर्क नहीं हो पाया है लेकिन विधायक दल की दोनों बैठकों में उनके न आने से इस बात के साफ संकेत मिल रहे हैं कि वे सचिन पायलट कैम्प में हैं।

पूर्व मंत्री हेमाराम चौधरी के घर नोटिस चस्पा

प्रदेश में चल रहे सियासी उथल पुथल के दौरान पार्टी विधायकों की बैठक में नहीं पहुंचने पर विधायक हेमाराम चौधरी के बाड़मेर के नेहरू नगर में मकान पर आज नोटिस चस्पा किया गया है।

सूत्रों ने बताया कि यह नोटिस विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी द्वारा दायर पार्टी व्हिप उलंघन करने पर पार्टी के संबद्धता समाप्त करने की याचिका पर जारी किया है। नोटिस के जरिये हेमाराम चौधरी से स्पष्टीकरण मांगा गया हैं।