बजट में बुनियादी विकास की सभी योजनाओं को समाहित किया गया : पूनियां

जयपुर। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. सतीश पूनियां ने कहा कि मोदी सरकार ने इस बजट में सभी पहलुओं को छूते हुए श्रमिक, खेती-किसानी, सीनियर सिटीजन, बिजली, पानी, बुनियादी विकास, रोजगार, लघु एवं बड़े उद्योग इत्यादि सभी सैक्टरों के मजबूती के साथ विकास पर विशेष ध्यान दिया है।

पूनियां ने संसद में आज पेश किए केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बजट के प्रावधान में लोककल्याण की भावना साफ तौर पर दिखती है, जिसमें भारत के बुनियादी विकास की सभी योजनाओं को विशेष तौर पर समाहित किया गया है, जिनके लिए मोदी सरकार लगातार कार्य कर रही है।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि कपास पर 10 प्रतिशत एक्ससाइज ड्यूटी बढ़ाने से देशभर के किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा। केन्द्र की मोदी सरकार एमएसपी पर फसल खरीद का कार्य तीव्र गति से कर रही है, जिससे किसानों को 2020-21 में 75,060 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया।

डाॅ. पूनियां ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाते हुए बजट में 100 नए सैनिक स्कूल शुरू करने और अनुसूचित जाति के चार करोड़ छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्काॅलरशिप स्कीम के जरिए 35,219 करोड़ रूपए का आवंटन किया गया है। इसके अलावा 750 एकलव्य माॅडल आवासीय विद्यालय आदिवासी एवं दुर्गम क्षेत्रों में खोलने का फैसला किया गया है।