RBSE 10 RESULT 2018 | राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं परीक्षा का परिणाम जारी

10RESULT

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं परीक्षा का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया गया जो करीब 80 प्रतिशत रहा। विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/http://rajresults.nic.in पर देख सकते हैं। यदि बोर्ड की साइट में किसी प्रकार का लोड लगे तो आप इस लिंक द्वारा भी रिजल्ट देख सकते है => 10 रिजल्ट 

अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय पर शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने परिणाम घोषित किया। देवनानी ने बताया कि सैकण्डरी का कुल परिणाम 79.86 प्रतिशत रहा जिसमें 80.13 प्रतिशत नियमित विद्यार्थी पास हुए जबकि इसमें केवल 14.55 प्रतिशत प्राइवेट विद्यार्थी पास हुए।

परीक्षा के लिए दस लाख 81 हजार 688 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया जिसमें 10 लाख 58 हजार 18 ने परीक्षा दी। इसमें निजी स्कूलों का परिणाम 83.31 जबकि सरकारी स्कूलों का करीब 77 प्रतिशत परिणाम रहा। इस बार लड़कियों का परिणाम 79.95 तथा लड़कों का 79.79 प्रतिशत रहा।

देवनानी ने बताया कि इसी तरह प्रवेशिका का परिणाम भी घोषित कर दिया गया जो 62.59 प्रतिशत रहा। इसके लिए 6863 परीक्षार्थिओं ने परीक्षा दी। एक बार फिर सरकारी स्कूलों की स्थिति में जहां 1.5 प्रतिशत सुधार देखने को मिला वहीं लड़कियों में भी 0.16 प्रतिशत का सुधार परिणामों में सामने आया हैं।

इस अवसर उन्होंने कहा कि प्रदेश के शैक्षणिक वातावरण में निरंतर सुधार हो रहा है और राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी प्रदेश बनता जा रहा है। उन्होंने परिणामों पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शिक्षा के विकास के लिए कृतिसंकल्प है और इसी कारण सरकार चाहती है कि अभिभावकों की पहली प्राथमिकता सरकारी स्कूल बने।

उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकारी स्कूल के आधारभूत ढांचे में सुधार तथा शिक्षकों की कमी नहीं आने दी जाएगी। इस अवसर पर बोर्ड अध्यक्ष प्रो. बीएल चौधरी भी उपस्थित थे।

HOT NEWS UPDATE बीजेपी की इस महिला विधायक की खूबसूरती के चर्चे, देखिए फोटो AND VIDEOS

परिणाम देखने का तरीका

rajasthan 10th result पर जाएं

class 10 results लिंक पर क्लिक करें

अपना रोल नंबर डालें और सब्मिट करें।

रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा

HOT NEWS UPDATE देखें हॉस्टल की लड़कियों का कुछ ऐसा रूप आप देख कर होजाएगें हैरान

गत वर्ष की स्थिति

कुल परिणाम 78.96
छात्रों का परिणाम- 79.01
छात्राओं का परिणाम-78.01
सरकारी स्कूलों का परिणाम-76.69
निजी स्कूलों का परिणाम- 82.49 प्रतिशत

HOT NEWS UPDATE इस वीडियो में देखें सबसे बेहतरीन स्मार्टफ़ोन जो की आप के बजट में है