राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं का कार्यक्रम शीघ्र किया जायेगा-डोटासरा

Rajasthan board examination will be scheduled soon
Rajasthan board examination will be scheduled soon

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने आज राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं के शेड्यूल को लेकर बोर्ड चेयरमैन से चर्चा की है।

डोटासरा ने बताया कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षाएं कराने पर विचार हुआ। बारहवीं विज्ञान की परीक्षाओं से इसकी शुरुआत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात कर निर्णय लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सीबीएसई के अनुसार परीक्षाएं कराने की बात कह चुके हैं। सीबीएसई की परीक्षाएं आगामी नौ जुलाई से शुरू हो रही हैं।

इधर, काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने 11वीं-12वीं कक्षाओं के अंग्रेजी-गणित विषयों के परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है।

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार इसी शैक्षणिक सत्र से इसे लागू किया जाएगा। उक्त बदलाव के अनुसार 11वीं और 12वीं के मैथ्स और इंग्लिश की परीक्षा में प्रोजेक्ट वर्क भी शामिल होगा, जो कि 20-20 अंकों का होगा। अब 80 अंक की मुख्य लिखित परीक्षा और 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जमा करना होगा। वहीं, पूर्व में इन विषयों में 100 अंकों के लिए सिर्फ लिखित परीक्षा होती थी।