उपचुनाव : राजस्थान में रिकॉर्ड मतदान, टॉप पर रहा अजमेर

Rajasthan by-election: voting in Ajmer, Alwar, Mandalgarh

Rajasthan by-election: voting in Ajmer, Alwar, Mandalgarh

 

जयपुर। राजस्थान में दो लोकसभा सीट अलवर और अजमेर तथा मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर सोमवार को हुए उपचुनाव के दौरान रिकॉर्ड मतदान हुआ। अजमेर में 65.33 फीसदी, अलवर में 62.08 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। मांडलगढ़ में भी रिकॉर्ड 78.74 प्रतिशत वोट पड़े। रिकॉर्ड मतदान से राजनीतिक दलों में उत्साह देखा जा रहा है।

अलवर व अजमेर के सांसद तथा मांडलगढ़ के विधायक की मृत्यु हो जाने के बाद सोमवार को यहां पुन: मतदान कराया गया। सत्तारूढ़ बीजेपी तथा सत्ता में आने की राह देख रही कांग्रेस ने उपचुनावों में मतदाताओं को रूझाने के लिए दिनरात एक कर दिए थे।

अजमेर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डॉ. रधु शर्मा और बीजेपी के रामस्वरूप लांबा के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिला। अलवर लोकसभा सीट से डॉ. करण सिंह यादव (कांग्रेस) और डॉ. जसवंत यादव (बीजेपी) तथा मांडलगढ विधानसभा सीट पर भी बीजेपी-कांग्रेस में सीधा मुकाबला दिखाई दिया। मांडलगढ से बीजेपी के शक्ति सिंह और कांग्रेस के विवेक धाकड मैदान में हैं।

अलवर में 11, अजमेर में 23 और मांडलगढ़ में 8 उम्मीदवार मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं। इन सभी का भाग्य मतदाताओं ने ईवीएम मशीन में बंद कर दिया है। एक फरवरी को मतगणना होगी।

जैसा कि राजपूत समुदाय ने खुलकर कांग्रेस को तीनों सीटों पर समर्थन देने की बात कही है, ऐसे में ये उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी सरकार के लिए अग्निपरीक्षा की तरह है।

इन उपचुनावों में जातीय समीकरण भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। अलवर में दो यादव उम्मीदवार, अजमेर और मंडलगढ़ में क्रमश: जाट और ब्राह्मण उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

ये तीनों सीटें भाजपा के पास थीं, और सांसदों और विधायक के निधन के कारण यहां उपचुनाव कराने पड़े हैं। अजमेर के सांसद सांवर लाल जाट का पिछले साल नौ अगस्त को देहांत हो गया था, जबकि अलवर के सांसद महंत चंद नाथ का 17 सितंबर को देहांत हो गया था। वहीं, भाजपा की मंडलगढ़ क्षेत्र की विधायक कीर्ति कुमारी का स्वाइन फ्लू के चलते 28 अगस्त को निधन हो गया था।

अजमेर चुनाव 2018 : भाजपा प्रत्याशी रामस्वरूप लांबा ने डाला वोट

देश से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो