बाल अधिकारों पर क्या कहा बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा संगीता...

बाल अधिकारों पर क्या कहा बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा संगीता बेनीवाल ने

सिरोही में पत्रकारा वार्ता करती राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल।
सिरोही में पत्रकारा वार्ता करती राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल।

सबगुरु न्यूज- सिरोही। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा संगीता बेनीवाल शुक्रवार को सिरोही आईं। यहां उन्होंने कोरोना के बाद विद्यालयों में बच्चों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों के लिए विद्यालय निरीक्षण किया।

यहां पत्रकार वार्ता में उन्होंने बताया कि लम्बे समय बाद विद्यालय खुलने पर विद्यालयों द्वारा बच्चों की सुरक्षा मापदंड को लेकर किए गए उपायों का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि बच्चियों के साथ दुराचार की घटनाओं में इजाफा हुआ है। इसमें ये देखने में आया है कि अधिकतर ऐसी घटनाएं करने वाले कोई करीबी ही होते हैं। इसे देखते हुए बच्चों को गुड टचिंग और बैड टचिंग के बारे में भी अवगत करवाया गया।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आयोग ने प्रार्थना सभाएं तक स्थगित किए जाने की एडवाइजरी जारी की है। ऐसे में उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सेदारी के लिए बुलवाने का सवाल ही नहीं उठता।

सिरोही के कालंद्री थाने में पिता को 151 में गिरफ्तार करने पर उसकी छोटी बच्ची को रातभर ठंड में थाने में बैठाए रखने के मामले में बच्चों के अधिकार के संबंध में उन्होंने बताया कि पुलिस ऐसा नहीं कर सकती। उन्होंने बताया कि यह यदि बच्चों के सामने तो गिरफ्तारी के दौरान पुलिस को वर्दी में भी नहीं रखा जाता ताकि उनके उपर इसका विपरीत प्रभाव ना पड़े। कालंद्री के मामले में स्थानीय बाल अधिकार संरक्षण समिति के पदाधिकारियों ने अध्यक्षा को जानकारी दी कि इस प्रकरण में जांच कर रहे हैं, शीघ्र ही फेक्चुअल रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी।