राजस्थान में न्यूनतम दैनिक मजदूरी बढ़ी

Rajasthan CM vasundhara raje hikes Minimum labour wages by Rs 6

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने प्रदेश में न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाने की घोषणा की है। बढ़ी हुई दरें एक जनवरी, 2018 से प्रभावी होंगी।

राजे ने सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कहा कि श्रमिक वर्ग को बढ़ती हुई महंगाई से राहत देने के लिए न्यूनतम मजदूरी में वृद्धि की गई है। उन्होंने बताया कि न्यूनतम मजदूरी की सभी श्रेणियों में 6 रूपए प्रतिदिन की वृद्धि की गई है।

राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अकुशल श्रमिक की दैनिक मजदूरी 207 रूपये से बढ़ाकर 213 रूपये, अर्धकुशल श्रमिक की मजदूरी 217 से बढ़ाकर 223 रूपए, कुशल श्रमिक की मजदूरी 227 से बढ़ाकर 233 रूपए एवं उच्च कुशल श्रमिक की मजदूरी 277 रूपए से बढ़ाकर 283 रूपये होगी। बढ़ी हुई दरें एक जनवरी 2018 से प्रभावी हो जाएंगी

मुख्यमंत्री ने खण्डार विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ जनसंवाद के दौरान कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य बीमा और निशुल्क दवा योजनाओं के माध्यम से अब तक 1835 करोड़ रूपए खर्च कर लगभग 21 लाख लोगों को निशुल्क इलाज से लाभान्वित किया है। खण्डार विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने गत साढ़े चार वर्ष में 770 करोड़ रूपये के विकास कार्य कराए हैं।