कांग्रेस फिर महंगाई के मुद्दे पर आई, हल्ला बोल कार्यक्रम शुरू

rajasthan Congress protest against inflation in jaipur
rajasthan Congress protest against inflation in ajmer

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से बढ़ती महंगाई के विरोध में आयोजित हल्ला बोल कार्यक्रम के तहत बुधवार को समूचे प्रदेश में प्रदर्शन कर जगह जगह सरकार का पुतला दहन किया गया।

राजधानी जयपुर में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता सडकों पर उतरे और नारेबाजी करते हुए जिला कलेक्ट्रेट पर पहुंच जमकर प्रदर्शन किया। कांग्रेस के हल्ला बोल कार्यक्रम को देखते हुए भारी संख्या में कायकर्ता पार्टी मुख्यालय पहुंचना शुरू हो गए थे जहां से समूह के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे।

कार्यक्रम में राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी, जिला अध्यक्ष प्रताप सिंह खाचरियावास सहित पार्टी के अनेक पदाधिकारी और वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

पायलट ने भाजपा सरकार पर हल्ला बोलते हुए कहा कि राज्य सरकार की गलत नीतियों के कारण हर वर्ग में असंतोष व्याप्त है और आम जनता जल्द से जल्द इस सरकार से मुक्ति चाहती है।

उन्होंने देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि के आंकडे देते हुए कहा कि गत चार सालों में इनके दामों में बेतहाश वृद्धि हुई है जबकि अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रुड आयल की कीमतों में लगातार गिरावट हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सेस लगाए जाने से सरकार को सात लाख तीस हजार करोड़ का नुकसान हुआ है।

पायलट ने प्रदेश में हाल ही में हुई हिंसा का जिक्र करते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा कि राज्य में जब जब वसुंधरा राजे सरकार बनी तब तब आम जनता को लाठी गोलियों का सामना करना पड़ा।

उन्होंने कहा कि भारत बंद जैसे आंदोलन में तत्पर कार्यवाही नहीं करने, आंदोलनों से निपटने की रणनीति नहीं बनाने के कारण ही प्रदेश में कई लोगों की जानें गई और हजारों करोड़ों की सरकारी संपति को नुकसान पहुंचा।

उन्होंने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए सवाल किया कि भारत बंद के दौरान भाजपा शासित राज्यों में व्यापक तौर पर हिंसा क्यों हुई इस पर गहराई से चिंतन करना चाहिए। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा हिंसा के लिए विपक्ष को जिम्मदार बताने की निंदा करते हुए कहा कि राज्य सरकार को स्वयं आत्मचिंतन करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण आज समाज का हर वर्ग बंटा हुआ महसूस कर रहा है।

उन्होंने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को घमंडी बताते हुए कहा कि वह अपना घमंड छोड़ कर जनता से संवाद करती तो संभवत राज्य के यह हालत नहीं होते और जनता को लाठी गोली का सामना नहीं करना पड़ता।

पायलट ने कहा कि प्रदेश की जनता के दर्द को समझते हुए और सभी वर्ग और कौम के हित में शीघ्र ही कांग्रेस की ओर से यात्राएं आयोजित की जाएगी और आम लोगों से संवाद कर इस निकम्मी सरकार को हटाने का अभियान छेड़ा जाएगा।

अजमेर में भी शहर एवं देहात जिला कांग्रेस कार्यकर्ता हल्ला बोल कार्यक्रम के तहत डाक बंगले से जुलूस के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचे और वहां प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ पुतला दहन किया। प्रदेश के अन्य शहरों में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये गये।