Good News : राजस्थान में पेट्रोल-डीजल में 4 प्रतिशत वेट घटाया

Rajasthan cuts VAT on petrol by 4 percentage pts, price to fall by Rs 2.5
Rajasthan cuts VAT on petrol by 4 percentage pts, price to fall by Rs 2.5

रावतसर/जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने प्रदेश की जनता को राहत प्रदान करने के लिए पेट्रोल-डीजल पर चार प्रतिशत वेट कम करने की घोषणा की है।

राजे ने रविवार को हनुमानगढ़ जिले के रावतसर में विधायक अभिषेक मटोरिया के पिता रामचन्द्र मटोरिया की मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में पेट्रोल-डीजल पर वेट कम करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पर जो वेट 30 प्रतिशत था उसे घटाकर अब 26 प्रतिशत तथा डीजल पर जो वेट 22 प्रतिशत था उसे घटाकर अब 18 प्रतिशत कर दिया है। इससे पेट्रोल-डीजल के दामों में करीब ढाई रूपये प्रति लीटर की कमी होगी। मुख्यमंत्री की यह घोषणा आज रात 12 बजे से लागू होगी।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने से पड़ने वाले करीब दो हजार करोड़ के वित्तीय भार को जनहित में राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान प्रदेश के लोगों ने उनसे मांग की थी कि इनके दाम कम होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार जनता की सरकार है और जनता की आवाज ईश्वर की आवाज होती है इसलिए हमने जनता की आवाज पर पेट्रोल-डीजल के दामों में यह कमी की है। इससे आम व्यक्ति, किसान, व्यापारी, विद्यार्थी, नौकरीपेशा करने वाले व्यक्ति, महिला और सभी वर्गों को राहत मिलेगी।

कांग्रेस के दबाव में कम करना पड़ा वैट : गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने कहा है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को कांग्रेस के सोमवार को भारत बंद को मिल रहे जन समर्थन के मद्देनजर दबाव में आकर पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करना पड़ा हैं।

गहलोत ने राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल एवं डीजल पर चार प्रतिशत वैट करने की घोषणा के बाद इस पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई दरों को देखते हुए जो वैट कम किया है, वह नाकाफी है तथा रसोई पर बढ़ते महंगाई के दबाव के मद्देनजर अविलम्ब गैस सिलेण्डर पर भी राहत दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में प्रति सिलेण्डर 25 रुपए कम किए गए थे। अब गैस सिलेण्डर की बढ़ी दरों को देखते हुए कम से कम 100 रुपए कम किए जाने चाहिए।