अंग्रेजी माध्यम में पूर्व प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने वाला पहला राज्य बना राजस्थान

जयपुर। राजस्थान के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने शनिवार को इस सम्बंध में दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा की अनुपालना में प्रथम चरण में 33 ज़िला मुख्यालयों पर संचालित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में इसी सत्र से पूर्व प्राथमिक कक्षाएं शुरू की जाएंगी। शीघ्र ही ब्लॉक स्तर पर भी इसका विस्तार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम की अवधि तीन वर्ष की होगी जिसमे 3 वर्ष या उससे अधिक आयु के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक खण्ड में विद्यार्थियों की संख्या 25 होगी। इन कक्षाओें के लिए विद्यालयों हेतु शिक्षकों का चयन वर्तमान में कार्यरत लेवल 1 अध्यापकों में से वॉक इन इंटरव्यू के द्वारा किया जाएगा।

डोटासरा ने कहा की पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में आरएससीईआरटी द्वारा विशेष रूप से तैयार पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। ये कक्षाएं प्रतिदिन 4 घण्टे तथा सप्ताह में पांच दिन संचालित होगी। उन्होंने बताया कि पूर्व प्राथमिक कक्षाओं का संचालन महात्मा गांधी अंग्रेज़ी माध्यम विद्यालयों के वर्तमान भवन में किया जाएगा। अतिरिक्त कक्षा कक्ष की आवश्यकता होने पर विद्यालयवार अलग से भवन निर्माण किया जाएगा।

उल्लेखनीय है शिक्षा विभाग के इस आदेश की क्रियान्विति के साथ राजस्थान अंग्रेजी माध्यम में राजकीय विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं का संचालन करने वाला वर्तमान में देश का एकमात्र राज्य बन गया है।