राजस्थान के पहले ग्रीनटेक मेगा फूड पार्क का केंद्रीय खाद्य मंत्री ने किया लोकार्पण

Rajasthan first greentech mega food park was inaugurated by Union Food Minister
Rajasthan first greentech mega food park was inaugurated by Union Food Minister

अजमेर। राजस्थान में अजमेर जिले की किशनगढ़ तहसील में 85 एकड़ जमीन पर 130 करोड़ की लागत से निर्मित प्रदेश के पहले ग्रीनटेक मेगा फूड पार्क का केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज लोकार्पण किया।

इस अवसर पर श्रीमती कौर ने कहा कि आज का दिन राज्य के लिए क्रांतिकारी दिवस है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यहां की जनता को राजस्थान दिवस के मौके पर दिया गया बहुत बड़ा तोहफा है।

उन्होंने कहा कि इस पार्क के आरंभ हो जाने से खाद्यान्न को खराब होने से बचाया जा सकेगा साथ ही फूड प्रोसेसिंग के जरिए इन्हें सुरक्षित रखा जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि फूड पार्क के लिए पांच हजार करोड़ का निवेश संभव होगा। वहीं पांच सौ करोड़ रुपए का टर्नओवर के साथ साथ करीब पंद्रह हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके आरंभ होने से पच्चीस हजार किसान भी लाभांवित हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश का यह पहला फूड पार्क प्रदेश की खाद्यान्न सामग्री के लिए नई सौगात के रूप में सामने है। इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, प्रदेश के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत, जिले के प्रभारी मंत्री हेमसिंह भडाना आैर सांसद डॉ. रघु शर्मा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्रीमती कौर ने राजस्थान सरकार द्वारा किण् जा रहे विाकस कार्यों पर संतोष जाहिर करते हुए इन्हें यहां कि जनता का विकास बताया।