जनता के विश्वास से जारी रहेगी विकास यात्रा : वसुंधरा राजे

rajasthan gaurav yatra day 4th : cm vasundhara raje in banswara
rajasthan gaurav yatra day 4th : cm vasundhara raje in banswara

बांसवाड़ा। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि जनता के सहयोग से मेहनत कर राजस्थान को अग्रणी और गौरवशाली प्रदेश बनाया जाएगा। राजे अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के तहत मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के गांगड़तलाई में आमसभा में बोल रही थीं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में गत साढ़े चार वर्षों में किए विकास कार्य जनता के विश्वास के दम पर किए और आगे भी इसी तरह यह विकास यात्रा जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूरे प्रदेश को परिवार मानकर विकास कर रही है और जनता के सहयोग से मेहनत कर राज्य को अग्रणी और गौरवशाली बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि त्रिपुरा सुन्दरी शक्तिपीठ में पूजा अर्चना कर वह गांगड़तलाई आमसभा स्थल तक हैलीकॅाप्टर से इसलिए पहुंचती है, ताकि क्षेत्र के विकास, यहां के सड़क जाल को आसमान से भी देखा जा सके।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस दौरान उन्होंने देखा कि छोटी-छोटी टेकरियों पर पक्के मकान बने हुए हैं, जो साबित करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना का भरपूर लाभ क्षेत्र के निवासियों को मिला है। उन्होंने कहा कि एक पंचायत में दो सौ तक पक्के मकान बन रहे हैं।

राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने क्षेत्र में 40 हजार कुएं गहरे कराए और 25 हजार कुएं गहरे करने का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। एक हजार मां बाड़ी केन्द्रों में से आठ सौ केन्द्र बन चुके हैं जिनमें भर्ती की जा रही है।

सरकारी चाहती हैं कि बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों, इसके लिए 74 छात्रावासों का निर्माण किया गया है जिनमें ज्यादातर बेटियों के लिए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार ने गरीब पात्र किसानों का 50 हजार तक का फसली ऋण माफ कर दिया है और आवश्यकता होने पर वह और भी ऋण ले सकता है।

उन्होंने घोषणा की कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र क्षेत्र के 39 ब्लॉक्स में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे जिनका नामकरण गोविन्द गुरू के नाम पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नौ अगस्त को विश्व आदिवासी कल्याण दिवस टीएसपी एवं सहरिया क्षेत्र में जोरशोर से दिनभर मनाया जाएगा। इस दिन स्थानीय अवकाश भी घोषित कर दिया गया है। उन्होंने लाेगों को क्षेत्र में अब तक हुए विकास कार्याें की जानकारी देते हुए आगे के विकास का रोडमैप भी बताया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सरकारी योजना के लाभार्थी मोगजी को मंच पर बुलाकर संवाद भी किया। वह जनसमूह के मध्य पहुुंचीं एवं महिलाओं, युवतियों, नौजवानों से भी संवाद किया।

उन्होंने फसली ऋण माफी योजना की पात्र तीन महिला कृषकों को ऋण माफी प्रमाण पत्र, पांच महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, पांच महिलाओं को ही प्रधानमंत्री आवास योजना में, पालनहार योजना में पांच लाभार्थियों को एवं शुभशक्ति योजना में छह लाभार्थियों को परिलाभ पत्र प्रदान किए।

उन्होंने 27 राजीविका महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फण्ड एवं ऋण के 71 लाख, 40 हजार रुपए के चैक प्रदान भी किए एवं इस अवसर पर लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

कांग्रेस पर लगाया आरोप

मुख्यमंत्री राजे ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह माही नदी का पानी बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ लाने का केवल वादा ही करती रही, लेकिन राज्य की भाजपा सरकार ने कुशलगढ़-सज्जनगढ़ पेयजल परियोजना के लिए 798 करोड़ रुपए को मंजूरी देकर इसका अगले महीने से काम शुरू कर दिया जाएगा।

राजे अपनी कुशलगढ़ में आयोजित जनसभा में कहा कि इसके लिए कांग्रेस केवल वादा करती रही, लेकिन बजट का प्रावधान नहीं किया। भाजपा सरकार ने कुशलगढ़-सज्जनगढ़ पेयजल परियोजना के लिए 798 करोड़ रुपए को मंजूरी दी है और इसका काम अगले महीने से शुरु हो जाएगा। इस परियोजना से 399 गांवों और 395 ढाणियों को माही नदी का मीठा पानी मिलेगा।

उन्होंने कहा कि कुशलगढ़ से गुजरात बॉर्डर तक 16 किलोमीटर लम्बी सड़क को डबल लेन बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिये गये हैं और इसका काम जल्दी शुरू हो जाएगा। राजे ने कहा कि चिखली से आनन्दपुरी के बीच बनने वाले संगमेश्वर पुल का आदेश जारी हो चुका है और काम शीघ्र शुरू हो जाएगा। यह पुल मुम्बई और कोटा जैसा आधुनिक तकनीक से बना हैंगिंग ब्रिज होगा।

राजे की यात्रा का काफिला गांगड़तलाई से चलकर झांझरवा कलां, सल्लोपाट, झलकियां, उदड़ी, आमलीपाड़ा, सज्जनगढ़, खेताबारी, कुशलगढ़ आदि स्थानों से गुजरा और रास्ते में जगह-जगह महिलाओं, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने उनका स्वागत किया।

साथ दो, दौड़-भाग कर लेंगे

राजे ने कहा है कि गांवों के लोग इसी तरह उनका साथ देते रहे तो सरकार विकास के लिए दौड़-भाग कर लेगी। राजे ने गौरव यात्रा के दौरान आबापुरा, खेड़ा-वड़लीपाड़ा, बरवाला राजिया सहित कई गांवों में स्वागत कार्यक्रमों के दौरान लोगों को संबोधित करते समय यह बात कही।

उन्होंने विश्वास जताया कि इस अंचल से उन्हें पहले की तरह लोगों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस मौके पर उन्होंने इन गांवों में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत कराए गए विकास कार्यों के बारे में बताया और लाभार्थियों से संवाद कर इनकी पुष्टि की।

उन्होंने यहां ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास, महात्मा गांधी मनरेगा सहित क्षेत्र में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए निर्मित परियोजना में मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी दी।

ग्रामीणों ने इस दौरान मुख्यमंत्री को अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं के ज्ञापन भी सौंपे, जिस पर उन्होंने जिला कलक्टर भगवती प्रसाद से तथ्यात्मक जानकारी लेकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया तथा उनकी समस्याओं को समाधान को आश्वस्त किया।

आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर राज्य में अवकाश की घोषणा की हैं। उन्होंने आदिवासियों का आह्वान किया कि वे सभी इस दिन को जोरशोर से मनाए तथा वह स्वयं भी मुख्य समारोह आदिवासी बहुल प्रतापगढ़ में इस दिवस को मनाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जनजाति उपयोजना क्षेत्र के 40 ब्लॉक में इस उपलक्ष्य में गोविन्द गुरू के नाम से सामुदायिक भवन निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। यह भवन आदिवासी समाज के सामुहिक कार्यो के लिए काम में लिया जाएगा।

राज्य के गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने भी जनसभा को संबोधित किया। इससे पूर्व राजे ने सुबह मां त्रिपुरा सुंदरी की पूजा अर्चना की तथा राज्य की खुशहाली की कामना की।