सरकारी कर्मचारियों के लिए राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम होगी लागू : गहलोत

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (सीजीएचएस) की तर्ज पर राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (RGHS) लागू करेगी।

गहलोत ने आज सोशल मीडिया के जरिए कहा कि राज्य के सरकारी कर्मचारियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से बाहर रखा गया है। उनके लिए प्रदेश सरकार जल्दी ही (सीजीएचएस) की तर्ज पर कैशलेस बीमा का लाभ देने के लिए (आरजीएचएस) लागू करेगी।

उन्होंने कहा कि चिरंजीवी योजना में 30 अप्रैल तक पंजीयन नहीं करवाने पर अगले तीन महीने तक पंजीयन नहीं हो सकेगा। योजना में अन्य बीमारियों के साथ कोरोना का भी पांच लाख रुपए तक का बीमा शामिल किया गया है।

योजना में राजस्थान के सभी परिवारों को चुने गए निजी एवं सभी सरकारी अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध होगा। इसका रजिस्ट्रेशन किसी भी ई-मित्र पर निशुल्क करवाया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी।

उन्होंने कहा कि पूर्व में संचालित महात्मा गांधी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के पात्र परिवारों को रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। लघु एवं सीमान्त किसानों तथा संविदाकर्मियों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा लेकिन इनका प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी, इसलिए इन सभी का बीमा भी नि:शुल्क होगा।

उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से सक्षम परिवारों को रजिस्ट्रेशन करवाने पर 850 रुपए प्रतिवर्ष में पांच लाख रुपए का बीमा मिलेगा। इन परिवारों के प्रीमियम का आधा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। इस योजना में अतिशीघ्र रजिस्ट्रेशन करवाएं जिससे कठिन समय में इलाज का भारी खर्च परेशानी बढ़ाने वाला साबित ना हो।