राजस्थान राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 2 प्रतिशत वृद्धि

Rajasthan govt announces 2% hike in DA
Rajasthan govt announces 2% hike in DA

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर राज्य सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 2 प्रतिशत की वृद्धि की है। महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत दर में यह वृद्धि 1 जनवरी, 2018 से लागू होगी। इस वृद्धि से लगभग 8 लाख कर्मचारी एवं 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे।

राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के अनुरूप ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनरों की महंगाई राहत दर संशोधित कर वेतन और पेंशन का 7 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। बढे़ हुए 2 प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों तथा राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा।

जनवरी और फरवरी माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी तथा 1 मार्च, 2018 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान दिया जाएगा।

पेंशनरों तथा 1 जनवरी, 2004 एवं उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद देय होगा। इस वृद्धि से राज्य सरकार पर चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 957 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।