राजस्थान : 18 से अधिक आयु वालों को भी फ्री में लगेगी वैक्सीन

जयपुर। राजस्थान में राज्य में 18 से अधिक आयुवर्ग के सभी लोगों को कोरोना का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने अशोक गहलोत ने आज यह घोषणा करते हुए बताया कि इस पर करीब तीन हजार करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि हालांकि इससे राज्य का बजट गड़बड़ा जाएगा।

गहलोत ने कहा कि यह बेहतर होता कि राज्य सरकारों की मांग के अनुसार केंद्र सरकार 60 वर्ष एवं 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की तरह ही 18 वर्ष से 45 वर्ष तक की आयु के युवाओं के टीकाकरण का भी व्यय वहन करती।

निःशुल्क कोरोना टीके का निर्णय ऐतिहासिक : डोटासरा

राजस्थान के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क कोरोना टीका लगाए जाने की घोषणा को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि इससे यह साबित होता है कि राज्य सरकार पूरी ताकत के साथ लोगों के जीवन को बचाने में लगी हुई है।

डोटासरा ने इस घोषणा के बाद कहा कि उन्होंने एक दिन पहले मुख्यमंत्री से प्रदेश के युवाओं के निशुल्क वैक्सीन लगाने की अपील की थी। उन्होंने ने कहा था कि प्रदेश के युवाओं का कोरोना रोधी टीकाकरण मुफ्त होना चाहिए, चाहे सरकार अन्य बजट में कटौती कर दें, हम भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार की तरह युवाओं को उनके हाल पर नहीं छोड़ सकते। उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री ने यह ऐतिहासिक फैसला लिया है और इससे युवाओ को निःशुल्क कोरोना का टीका लग सकेगा

डोटासरा ने कहा है कि प्रदेश कांग्रेस के कोविड कंट्रोल रूम से कोरोना पीड़ितों की मदद सुनिश्चित की जा रही है, किसी भी व्यक्ति की जान नहीं जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह निर्णय बताता है कि राजस्थान सरकार अपनी पूरी ताकत पूरी क्षमता के साथ नागरिकों के जीवन को बचाने में लगी हुई है।

उन्होंने बताया कि टीका लगाने का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। वैक्सीन निर्माता कंपनियों को राज्य सरकार ने वैक्सीन के लिए ऑर्डर देना शुरू कर दिया है।