राजस्थान का मेहरानगढ़ किला आपका दिल छू लेगा,जानिए किले की खास बातें

Mehrangarh Fort
Mehrangarh Fort

SABGURU NEWS | राजस्थान के मेहरानगढ़ किले में कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इन दिनों इस किले में आमिर खान और अमिताभ बच्चन की फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान की शूटिंग हो रही है। कुछ दिनों पहले ही इस किले में कंगना रनौत की फिल्म मणिकर्णिका की शूटिंग हुई थी। मेहरानगढ़ किले की खास बातें जानकर हैरानगी लाजमी है।

यहां फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘हम साथ-साथ हैं’, ‘आवारापन’ सहित अन्य फिल्मों की शूटिंग हुई है। हॉलीवुड फिल्म ‘द डार्क नाइट राइजेस’ की शूटिंग भी हो चुकी है।

राजस्थान का मेहरानगढ़ किला लगभग 500 साल पुराना है। इस किले की चोटी से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सीमा नजर आती है।

जोधपुर के शासक राव जोधा ने 12 नई, 1459 को इस किले की नींव रखी थी। बाद में महाराज जसवंत सिंह ने इसे 1638-78 में पूरा किया था।

1965 में भारत-पाक के युद्ध में सबसे पहले मेहरानगढ़ के किले को टारगेट किया गया था। लेकिन ऐसा माना जाता है कि माता की कृपा से यहां किसी को भी हानि नहीं पहुंची थी।

इस किले की दीवार 10 किलोमीटर एरिया में फैली हुई हैं। इनकी ऊंचाई 20 से 120 फुट और चौड़ाई 12 से 70 फुट तक है। इसके चारों और करीब 7 दुर्ग और किले में चार गेट हैं।

जय पोल (विजय का द्वार)- इसका निर्माण महाराजा मान सिंह ने 1806 में जयपुर और बीकानेर युद्ध में मिली जीत की खुशी में कराया था।

फतेह पोल- इसका निर्माण 1707 में मुगलों पर मिली जीत खुशी में किया गया।

डेढ़ कंग्र पोल- आज भी तोपों से की जाने वाली बमबारी का डर लगा रहता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो