Breaking News राजस्थान में फिर होंगे पंचायत के चौथे चरण के चुनाव

Panchayat elections will be held in three phases in Rajasthan
Panchayat elections will be held in three phases in Rajasthan

Rajasthan Panchayat Election 2020 : पंचायत पुनर्गठन के मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए स्टे के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में परिवर्तन किया है।

जया गुप्ता/जयपुर। पंचायत पुनर्गठन के मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए स्टे के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में परिवर्तन किया है। आयोग ने चौथे चरण में प्रस्तावित 1954 पंचायतों में चुनाव स्थगित कर दिए हैं। वहीं शेष तीनों चरणों में 9171 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव अब केवल 6759 पंचायतों में ही चुनाव होंगे। यानी की शेष पंचायतों में चुनाव अभी स्थगित रहेंगे। इस संबंध में सभी जिला कलक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। चौथे चरण के कार्यक्रम की लोक सूचना आयोग के आगामी आदेश तक जारी नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।

सीलबंद लिफाफे में रखे जाएंगे नामांकन पत्र

प्रथम चरण की चुनाव प्रकिया शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र भी भरे जा चुके हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच व सरपंच पदों के लिए प्राप्त नामांकन पत्रों व उससे संबंधित दस्तावेजों को आगामी आदेश तक सीलबंद कर रखने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि पहले चरण अभी तक 3847 पंचायतों में चुनाव हो रहे थे। अब परिवर्तित कार्यक्रम के अनुसार केवल 2726 पंचायतों में ही चुनाव हो रहे हैं। यानी कि 1121 पंचायतों में नामांकन पत्र सीलबंद लिफाफे में रखे जाएंगे।

गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 13 दिसम्बर को 15 नवम्बर की अधिसूचना के बाद जारी की गई अधिसूचनाओं को अपास्त कर दिया था। जिसके बाद आयोग ने 15 नवम्बर की अधिसूचना के अनुसार ही चुनाव कार्यक्रम जारी किया। एक दिन पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश को आगामी आदेश तक स्टे कर दिया है।

यूं बदला तीनों चरणों का चुनाव कार्यक्रम

चरण ——— पहले चुनाव —- अब इनमें होंगे चुनाव
पहला ——– 3847 ———- 2726
दूसरा ——— 3191 ———- 2333
तीसरा ——– 2131 ———- 1700
कुल ———- 9171 ——— 6759

2020 Panchayat Election in Rajasthan rajasthan election commission rajasthan panchayat election Rajasthan Panchayat Election 2020 Rajasthan Panchayat Election latest News