कांस्टेबल भर्ती के लिए 14 जून मध्य रात तक ही कर सकेंगे आवेदन

जयपुर। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के तहत 13 हजार 142 पदों के लिए 14 जून की मध्य रात तक ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे।

पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने बुधवार को बताया कि प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए आरक्षित 262 पदों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन पत्र 14 जून मध्य रात तक ही भरे जा सकते है। पूर्व में कांस्टेबल भर्ती 2017 में आवेदन कर चुके आवेदकों को दुबारा ऑनलाईन आवेदन करना आवश्यक है। आवेदनों में संशोधन भी 14 जून की मध्य रात तक ही किए जा सकते है।

विभाग द्वारा विज्ञापित रिक्तियों में से निर्धारित प्रावधानानुसार राजस्थान राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए दो प्रतिशत रिक्तियां आरक्षित की गई है। एक पृथक खेल भर्ती बोर्ड इन अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का परीक्षण एवं खेल से संबंधित दक्षता परीक्षा लेगा।

खेल संबंधी दस्तावेजों के अधिकतम 70 अंक एवं 30 अंक खेल दक्षता परीक्षा के होंगे। खेल कोटे में राजस्थान राज्य के बाहर के खिलाड़ी पात्र नहीं माने जाएंगे। खिलाडियों एवं कांस्टेबल बैण्ड पद के लिए आरक्षित पदों के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी। कांस्टेबल बैण्ड के लिए टीएसपी क्षेत्र में 12 पद निर्धारित है।

उन्होंने बताया कि भर्ती बोर्ड ऑल इंडिया पुलिस कंट्रोल बोर्ड के द्वारा मान्य खेल के अभ्यर्थियों का ही चयन करेगा। टीम इवेंट में हॉकी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, फुटबॉल, कबड्डी, बैडमिंटन, घुड़सवारी एवं योगा के 109 पदों में से 81 पद पुरुष एवं 28 पद महिला अभ्यर्थियों केलिये आरक्षित हैं।

व्यक्तिगत इवेंट में जुड़ो, वुशु, कुश्ती, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, एथेलेटिक्स, शूटिंग, जिमनास्टिक, ताइक्वांडो, भारोत्तोलन, तैराकी व बॉडी बिल्डिंग के 153 पदों में से 92 पद पुरुष एवं 61 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले आयोजित पुलिस भर्ती में नकल एवं धांधली के चलते भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इस बार भी इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन तिथि आगे बढ़ाने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।