पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा : नकल रोकने को परीक्षा कक्षा कक्षों में लगे जैमर!

अजमेर में पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा के एक केन्द्र पर कक्ष के बाहर लगा जैमर।

जयपुर/अजमेर। राजस्थान में चौदह एवं पन्द्रह जुलाई को होने वाली पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में नकल रोकने तथा इसे निर्बाध एवं शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। इस बीच परीक्षा केन्द्रों में कक्ष के बाहर जैमर सूटकेस लगाए गए है ताकि मोबाइल का इस्तेमाल पूरी तरह बाधित रहे।

पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित कर प्रदेश भर में परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक राजीव शर्मा ने बताया कि पुलिस कांस्टेबल के 13 हजार 142 पदों पर शनिवार एवं रविवार को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। शर्मा ने बताया कि पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में गडबड़ी का प्रयास करने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध सतत् निगरानी रखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि जोधपुर, बीकानेर एवं सीकर में लगभग दो दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया गया है एवं प्रकरण दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। इन प्रकरणों में पकड़े गए अपराधियों से हुई पुछताछ में यह स्पष्ट हुआ है कि परीक्षा में नकल या मदद के नाम पर धोखाधड़ी एवं ठगी की जा रही है। इन अपरधियाें का परीक्षा केन्द्र या परीक्षा से सम्बन्धित प्रक्रिया के बारे में किसी भी प्रकार का सम्पर्क नहीं है। इन जालसाजों के विरूद्ध पुलिस कार्रवाई निरन्तर जारी है।

परीक्षा में नकल रोकने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की गडबड़ी का प्रयास करने वालों के विरूद्ध मुकदमें दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जायेगी एवं परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे ठगी का शिकार होने से बचें। गल्होत्रा ने परीक्षार्थियों से किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न देकर परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केन्द्रित करने का आग्रह किया हैं।

बैठक में प्रदेश के सभी रेंज प्रभारी अतिरिक्त महानिदेशकों ने सम्बन्धित रेंज में परीक्षा के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। अतिरिक्त महानिदेशकाें ने अपनी प्रभार की रेंज में जाकर सम्बन्धित महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर इन तैयारियों का जायजा भी लिया एवं परीक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

महानिरीक्षक पुलिस भर्ती डॉ. प्रशाखा ने बताया कि परीक्षा केन्द्र में मोबाईल एवं किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक आईटम लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थियों को अन्य कोई भी सामान साथ नहीं लाने की सलाह दी गई है। परीक्षार्थियों को निर्धारित ड्रेस कोड के अनुरूप ही वस्त्र पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं।

ड्रेस कोड के अनुसार परीक्षार्थी आधी बांह के वस्त्र ही पहनकर आ सकेंगे। परीक्षार्थियों को सामान्य फुटवियर पहनकर आने के लिए कहा गया है। फुटवियर क्लास रूम के बाहर ही खुलवाकर रखे जाएंगे। परीक्षा प्रारम्भ होने से तीस मिनिट पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।