बॉल टेंपरिंग में दोषी स्टीवन स्मिथ का IPL में क्या होगा?

Rajasthan Royals Await BCCI Instructions to Decide on Steve Smith’s future

नई दिल्ली। बॉल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पद से हटाए गए स्टीवन स्मिथ के इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 11वें संस्करण में खेलने को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं।

स्मिथ आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान हैं। दो साल का निलंबन झेल कर इस सत्र में वापसी करने वाली राजस्थान की टीम ने 2015 की अपनी टीम से सिर्फ स्मिथ को ही रिटेन किया था और उन्हें टीम की कप्तानी भी सौंपी है। लेकिन बॉल टेंपरिंग मामले में उनकी स्वीकारोक्ति ने राजस्थान टीम के सामने संकट खड़ा कर दिया है।

राजस्थान रॉयल्स टीम का प्रबंधन कल रात से ही इस मामले पर गहरे मंथन में जुटा हुआ है। राजस्थान के साथ साथ आईपीएल की एक अन्य टीम सनराइजर्स हैदराबाद का मामला भी फंस सकता है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वार्नर को रिटेन किया था। इस प्रकरण के बाद वार्नर को भी उपकप्तान पद से हटा दिया गया है।

स्मिथ ने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे दिन के खेल के बाद स्वीकार किया था कि टीम का नेतृत्व समूह बॉल टेंपरिंग की योजना में शामिल था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए स्मिथ को कप्तान पद से हटाने को कहा था।

हाल ही में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां ने फिक्सिंग सहित कई आरोप लगा दिए थे जिसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनका अनुबंध रोक दिया था और शमी की आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स ने भी उनके खेलने का फैसला बीसीसीआई पर छोड़ दिया था।

बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने शमी पर लगे फिक्सिंग के आरोपों की जांच की और उन्हें इन आरोपों से क्लीन चिट दी जिसके बाद बीसीसीआई ने शमी को बी ग्रेड का अनुबंध दिया और उनके आईपीएल में खेलने का रास्ता साफ़ हुआ।

ऑस्ट्रेलिया के पिछले भारत दौरे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्मिथ पर डीआरएस के लिए ड्रेसिंग रूम की मदद लेने का आरोप लगाया था जिसे लेकर अच्छा ख़ासा टकराव भी हुआ था।

आईपीएल की संचालन परिषद को अब यह देखना होगा कि क्या वह ऑस्ट्रेलिया के ऐसे दो खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति दे सकता है जो बॉल टेंपरिंग के लिए दोषी पाए गए है और स्मिथ ने खुद इस बात को स्वीकार किया है। दोनों खिलाड़ी आईपीएल में दो टीमों की कप्तानी संभालेंगे। आईपीएल शुरू होने में ज्यादा समय नहीं रह गया है और बीसीसीआई को इस मुद्दे पर जल्द फैसला कर लेना होगा।

स्टीवन स्मिथ पर राजस्थान को बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के बॉल टेंपरिंग में शामिल होने और उन्हें कप्तान पद से हटाए जाने के बाद उनकी आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स को उनके इस टूर्नामेंट में खेलने को लेकर बीसीसीआई के निर्देश का इंतजार है।

स्मिथ के बॉल टेंपरिंग प्रकरण में शामिल होने का मामला सामने आने के बाद राजस्थान रॉयल्स टीम ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से अगले निर्देश का इंतजार करेगी।

राजस्थान रॉयल्स के कार्यकारी अध्यक्ष रंजीत बारठाकुर ने कहा कि हमें ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही सीरीज में बॉल टेंपरिंग विवाद के बारे में पता चला है और अब हमें किसी घोषणा को करने से पहले बीसीसीआई से निर्देशों का इंतजार है।

राजस्थान रॉयल्स में हम ऐसी किसी भी हरकत को बर्दाश्त नहीं करेंगे जो अनुचित हो और खेल की छवि को ख़राब करती हो। हमारी यह नीति टीम में हर किसी पर लागू होती है।

स्टीवन स्मिथ ने हम सभी को शर्मसार किया : माइकल क्लार्क

स्टीवन स्मिथ को कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया, सीए की जांच शुरू