राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का दीक्षान्त समारोह 24 मई को अजमेर में आयोजित

अजमेर | राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का दीक्षान्त समारोह आगामी 24 मई को अजमेर में आयोजित किया जायगा। बोर्ड अध्यक्ष प्रो़ बी एल चौधरी ने आज यहां बताया कि समारोह में राज्य के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया बोर्ड की वर्ष 2016 व 2017 की विभिन्न परीक्षाओं में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावन विद्यार्थियों को पदकों से सम्मानित करेंगे।

उन्होंने बताया कि समारोह में राज्य, मण्डल और जिला स्तर पर चयनित श्रेष्ठ 76 विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी करेंगे जबकि समारोह के विशिष्ट अतिथि महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्र्रो. विजय श्रीमाली और रूक्टा (राष्ट्रीय) के महासचिव डॉ.नारायण लाल गुप्ता होंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड की वर्ष 2016 की परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 09 परीक्षार्थियों को स्वर्ण पदक और प्रथम स्थान को छोड़कर अन्य वरीयता प्राप्त 238 मेधावी विद्यार्थियों को रजत पदक से पुरस्कृत किया जायेगा।

इसी तरह वर्ष 2017 की परीक्षाओं में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 07 परीक्षार्थियों को स्वर्ण पदक और द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे 22 परीक्षार्थियों को रजत पदक से नवाजा जायेगा। स्वर्ण पदक के रूप में 15 ग्राम का स्वर्ण मेडल दिया जायेगा जबकि रजत पदक में 20 ग्राम का शुद्ध चांदी का मेडल दिया जायेगा। उन्होने ने बताया कि समारोह में बोर्ड की वर्ष 2016 से 2017 की विभिन्न परीक्षाओं की योग्यता सूची में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले 16 परीक्षार्थियों को स्वर्ण पदक से पुरस्कृत किया जायेगा।