राजस्थान बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी वाणिज्य वर्ग का परिणाम घोषित

Rajasthan Senior Secondary Commerce class results declared
Rajasthan Senior Secondary Commerce class results declared

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज सीनियर सेकेंडरी परीक्षा वर्ष 2020 वाणिज्य वर्ग का परिणाम घोषित कर दिया। परिणाम कुल 94.49 प्रतिशत रहा।

अजमेर स्थित बोर्ड मुख्यालय पर अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने परीक्षा परिणाम जारी किया जिसमें इस वर्ग में भी एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मार ली। बोर्ड के अध्यक्ष जारोली ने परिणाम घोषित करने के बाद बताया कि बारहवीं वाणिज्य वर्ग का कुल परिणाम 94.49 प्रतिशत रहा जिनमें लड़कियों ने बाजी मारते हुए 96.94 फीसदी अंक प्राप्त किए जबकि लड़कों ने 93.18 फीसदी अंक हासिल किए।

गतवर्ष की तुलना में परिणाम चार प्रतिशत ज्यादा रहा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए कुल 36,549 विद्यार्थी पंजीकृत किए गए थे। बोर्ड ने परिणामों को शीघ्र जारी करने की श्रंखला में महज एक पखवाड़े में ही परिणाम घोषित करने के दौरान बोर्ड के सचिव अरविंद कुमार सेंगवा भी मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि बोर्ड की ओर से विज्ञान और वाणिज्य वर्ग का परिणाम एक साथ जारी करने की परंपरा रही है लेकिन इस बार कोरोना काल में परीक्षा आयोजन में हुए विलंब के चलते जहां बोर्ड प्रबंधन ने सफलतापूर्वक परीक्षा का आयोजन किया वहीं परिणामों को भी अलग अलग जारी करने की नई परंपरा शुरु की। आने वाले अगले हफ्ते कला वर्ग का परिणाम आने की संभावनाएं जताई जा रही है।