धर्मेंद्र राठौड़ ने ब्रह्मा मंदिर के जीर्णोद्धार करवाने का आग्रह किया

अजमेर। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने आज नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला तथा केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल से मुलाकात कर अजमेर जिले के तीर्थराज पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर के जीर्णोद्धार करवाने का आग्रह किया है।

राठौड़ ने दोनों नेताओं से मुलाकात कर कहा कि ब्रह्मा जी का मंदिर पुष्कर में है और वह विश्व में एकमात्र मंदिर है जो कि हिंदू समुदाय की आस्था का बड़ा केंद्र है लेकिन वर्तमान में वह जीर्ण शीर्ण अवस्था में है।

उन्होंने अवगत कराया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यहां जीर्णोद्धार का कार्य नहीं करा रहा किंतु राजस्थान सरकार इस बात के लिए तैयार है लेकिन सर्वेक्षण विभाग न तो स्वीकृति प्रदान कर रहा है और न ही अनापत्ति प्रमाण पत्र दे रहा है।

राठौड़ ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पुष्कर के विकास एवं सौंदर्यीकरण के प्रति संवेदनशील है। बजट घोषणा के अनुसार पुष्कर सरोवर में गंदे पानी की आवक को रोकने, पुष्कर के सर्वांगीण विकास, सौंदर्यीकरण व आधुनिकीकरण के साथ साथ परिक्रमा मार्ग को स्वच्छ, सुंदर व एवं सुगम बनाने के लिए संकल्परत है। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं ने शीघ्र उच्च स्तरीय कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है।