राजस्थान में आप पार्टी निकालेगी किसान न्याय यात्रा

राजस्थान में आप पार्टी निकालेगी किसान न्याय यात्रा
राजस्थान में आप पार्टी निकालेगी किसान न्याय यात्रा

जयपुर । आम आदमी पार्टी (आप) राजस्थान में अगले महिने किसान न्याय यात्रा निकाल कर राज्य में किसानों की आत्महत्या तथा अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को कटघरे में खड़ा करेगी।

पार्टी के प्रवक्ता देवेन्द्र शास्त्री ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि न्याय यात्रा के तहत किसानों के जत्थे अलग अलग स्थानों से रवाना होकर गांवों में भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीतियों की जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि 50 हजार से अधिक किसानों से मुलाकात कर सुझाव पत्र तैयार किया जायेगा जिसे पार्टी विधानसभा चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करेगी तथा सत्ता में आने पर इसे लागू किया जायेगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों को आत्महत्या करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने लहसुन की खरीद 3271 रुपए प्रति क्विंटल करने के सरकार के निर्णय को भी गलत बताते हुए कहा कि इससे किसानों को फसल की लागत का मूल्य भी नहीं मिल रहा।

उन्होंने कहा कि हाडौती संभाग में 75 से 80 लाख मैट्रिक टन पैदावार का अंदाजा है लेकिन सरकार 15 लाख मैट्रिक टन लहसुन ही समर्थन मूल्य पर खरीद रही है। पार्टी के नेता सत्यप्रकाश सिहाग ने आरोप लगाया कि कोटा में पिछले दो महीने में छह तथा श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में एक एक किसान आत्महत्या कर चुके हैं।