राजनाथ सिहं ने जम्मूू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

Rajnath Singh reviews security situation in Jammu and Kashmir
Rajnath Singh reviews security situation in Jammu and Kashmir

श्रीनगर । केेन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिहं ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा कर 28 जून से शुरु हुई अमरनाथ यात्रा के बंदोबस्तों का जायजा लिया।

सिंह बुधवार को घाटी के दो दिन की यात्रा पहुंचे। वह अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेने के साथ ही दक्षिण कश्मीर में हिमालय में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा में पूजा अर्चना भी करेंगे। हालांकि गुफा के पास दृश्यता बहुत खराब है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा यदि मौसम में सुधार हुआ तो गृह मंत्री पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन करेंगे। खराब दृश्यता के कारण हेलीकॉप्टर सेवा गुरुवार को स्थगित करनी पड़ी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पिछले महीने पीडीपी के साथ गठबंधन से अलग होने के बाद सिंह की राज्य की पहली यात्रा है।

सूत्रों ने बतायाकी सिंह ने गुरुवार को श्रीनगर में उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की और बैठक के दौरान राज्य की पूर्ण सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा की बैठक में वार्षिक अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के मद्दे नजर समीक्षा की गयी।

सिंह के साथ बैठक में राज्यपाल एन एन वाेहरा, राज्यपाल के सलाहकार बी बी व्यास, के विजय कुमार और खुर्शीद अहमद गनई, राष्ट्रीय सुरक्ष सलाहकार अजित डोभाल, केन्द्रीय गृह सचिव राजीव गौबा, पुलिस महानिदेशक एस पी वैद और न्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। सिंह को विशेष रूप से दक्षिण कश्मीर में किसी भी आतंकवादी खतरे से निपटने के लिए सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी भी दी गई। बैठक के दौरान नियंत्रण रेखा (एलओसी) की स्थिति पर भी चर्चा की गई।

गृह मंत्री को यह भी बताया गया था कि बर्फबारी के कारण ऊंची पहाड़ियों के बंद होने से पहले पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से घुसपैठ की गतिविधियों को रोकने के लिए सीमा सुरक्षा की सुरक्षा बलों को चौकस किया गया है।

राजभवन के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सिंह बुधवार को राज्यपाल से मिले और सुरक्षा प्रबंध, युवाओं के सकारात्मक भागीदारी और राज्य में विकास परियोजनाओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।