राजनाथ: साइबर दुश्मनों को हराने के लिए एकजुट हों दुनिया की एजेन्सी

Rajnath Unite to world agency defeat cyber enemies
Rajnath Unite to world agency defeat cyber enemies

SABGURU NEWS | नयी दिल्ली केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इंटरनेट पर बढती निर्भरता के मद्देनजर साइबर हमलों की निरंतर बढती घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि सभी देशों की सुरक्षा एजेन्सियों को एकजुट होकर ‘साइबर दुश्मनों’ को हराना होगा।

श्री सिंह ने पुलिस प्रमुखों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईएसीपी) के दो दिवसीय एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए आज यहां कहा कि इंटरनेट संचार और संपर्क का सबसे अनुकूल माहौल बन गया है। यह वित्तीय लेन – देन और सामाजिक गतिविधियों की रीढ़ के रूप में उभरा है तथा सरकार और लोगों के बीच सेतु का काम कर रहा है।

इंटरनेट की बढती पहुंच को देखते हुए दुनिया भर में सरकारों ने डिजिटल कार्यक्रम शुरू किये हैं । देश में भी सरकार ने अनेक क्षेत्रों में डिजिटल आधारित सेवाएं शुरू कर डिजिटलिकरण को नया आयाम दिया है।

उन्होंने कहा कि दुनिया भर में तेजी से बदल रही प्रौद्योगिकी के दौर में कम्पयूटर और इंटरनेट पर निर्भरता बढी है। कम्पयूटर आधारित प्रौद्योगिकी का साधारण सुरक्षा प्रणाली से लेकर परमाणु संयंत्रों तथा अंतरिक्ष कार्यक्रमों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल बढ़ रहा है जिससे साइबर निर्भरता भी बढी है।

इसे देखते हुए नागरिक और सैन्य दोनों क्षेत्रों की आधारभूत संरचनाओं पर साइबर हमलों की आशंका तथा खतरा बढ गया है। उन्होंने कहा कि इस खतरे से निपटने के लिए दुनिया भर की सुरक्षा एजेन्सियों को परस्पर सहयोग बढाकर एकजुट होना होगा जिससे ‘साइबर दुश्मनों’ को हराया जा सके।