राजस्थान में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया

rajsthan Independence day celebrated
rajsthan Independence day celebrated

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित पूरे प्रदेश में 72वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोल्लास और उत्साह से मनाया गया। सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ध्वजाराेहण किया और आकर्षक परेड की सलामी ली।

इस अवसर पर प्रदेशवासियों को सम्बोधित करते हुए राजे ने सरकार की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में किये गये कार्यो का उल्लेख किया। राेजगार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने सत्रह लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये वहीं केन्द्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत 44 लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराये गये।

उन्होंने जवानों की शहादत को याद करते हुए कहा कि पाकिस्तान से सटी करीब 700 किलोमीटी लम्बी सीमा पर शहादत को सलाम कार्यक्रम आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि हमने गत पचास महीनों में किसान,महिला आदिवासी ,अनुसूचित जाति, जनजाति ,पिछड़े ,युवा ,दिव्यांग आैर बुजुर्ग जैसे सभी वर्गो के लिए काम किया।

राजस्थान विधानसभा अध्‍यक्ष कैलाश मेघवाल ने स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधानसभा प्रांगण में ध्‍वजारोहण किया।उन्होंने सभी को शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि आम जन स्‍वतंत्रता को सकारात्‍मक अर्थों में अंगीकार करे। उन्‍होंने कहा कि देश को आगे बढाने का मतलब नागरिक स्‍वाधीनता पूर्वक अपना जीवन यापन कर सके।इस अवसर पर विधानसभा सचिव दिनेश कुमार जैन, विधायक, पूर्व विधायक, पत्रकार एवं विधानसभा के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

स्वाधीनता दिवस के मौके पर राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नांद्र जोग ने राजस्थान उच्च न्यायालय जयपुर पीठ में झंडारोहण किया और राजस्थान पुलिस गारद की सलामी भी ली। इस मौके पर अनेक न्यायाधिपति, अधिवक्ता, अधिकारी एवं कर्मचारी और उनके परिजन मौजूद थे।

राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी स्वाधीनता दिवस के मौके पर ध्वजारोहण और राष्ट्रगान का आयोजन किया गया। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी, प्रदेश महामंत्री (संगठन) चन्द्रशेखर ने झण्डारोहण किया तथा प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर सांसद रामचरण बोहरा, प्रदेश महामंत्री वीरमदेव सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील कोठारी, प्रदेश कोषाध्यक्ष रामकुमार भूतड़ा, प्रदेश मंत्री मुकेश दाधीच और प्रदेश प्रवक्ता मुकेश पारीक सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद थे।

कांग्रेस मुख्यालय पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने ध्वजारोहण किया और राष्ट्रगान के कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

स्वाधीनता दिवस के पावन अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जिलों और जिला मुख्यालायों पर भी ध्वजारोहण अौर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाने की सूचना है।

अजमेर जिले में जिला स्तरीय मुख्य समारोह यहां के पटेल मैदान पर आयोजित किया गया यहां शिक्षा एवं पंचायतराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, परेड का निरीक्षण कर मार्चपास्ट की सलामी ली। इस मौके पर राज्यपाल कल्याण सिंह के संदेश को भी पढ़कर सुनाया गया।

ध्वजारोहण के क्रम में अजमेर मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार कश्यप ने जीएलओ ग्राउंड पर, विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक बीएम भामू ने निगम मुख्यालय पर, राजस्थान लोकसेवा आयोग मुख्यालय पर अध्यक्ष दीपक उप्रेती, राजस्व मंडल कार्यालय पर अध्यक्ष वी. श्रीनिवास, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भवन पर अध्यक्ष प्रो. बीएल चौधरी, जिला परिषद भवन पर मंत्री देवनानी व जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने संयुक्त रूप से, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय पर क्षेत्रीय अधिकारी एस दास तथा महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय परिसर पर कार्यवाहक कुलपति प्रो. कैलाश सोढानी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। विश्वविद्यालय परिसर में 101 फीट ऊंचे पाइप पर तिरंगा झंडा अलग ही आकर्षण का केंद्र लग रहा था।

देश भर में एज्युकेशन सिटी के नाम मशहूर कोटा शहर में रह कर पढाई और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विभिन्न प्रान्तों के 30 हजार विद्यार्थियों ने एकत्र होकर स्वात्रंता दिवस मनाया और ध्वजा राेहण किया। बीकानेर में मुख्य समारोह डा़ॅ करणी सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया जहां सहकारित मंत्री अजय सिंह क्लिक ने, उदयपुर में मुख्य समारोह महाराणा भूपाल स्टेडियम में हुआ यहां गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने, जोधपुर में संभाग स्तरीय समारोह उम्मेद स्टेडियम में हुआ यहां वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेन्द्र सिंह खिंवसर ने ध्वजारोहण किया और मार्चपास्ट की सलामी ली। इसी तरह राज्यों के सभी जिलों से आजादी का यह पावन पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने के समाचार है।