राज्यसभा के उपसभापति के लिए हरिवंश और हरिप्रसाद में मुकाबला

Rajya Sabha deputy chairperson in Harivansh and Hariprasad
Rajya Sabha deputy chairperson in Harivansh and Hariprasad

नयी दिल्ली । राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरूवार को होने वाले चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार हरिवंश और विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार कांग्रेस के बी के हरिप्रसाद के बीच सीधा मुकाबला होगा।

राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार दोनों उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दायर करने के निर्धारित समय से पहले अपनी उम्मीदवारी से संबंधित नोटिस जमा करा दिये। चुनाव गुरूवार सुबह 11 बजे होगा।

हरिप्रसाद ने पार्टी नेताओं के साथ राज्यसभा सचिवालय जाकर उम्मीवारी से संबंधित नोटिस दिया। हरिवंश ने संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार , संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल तथा राजग के कुछ घटक दलों के नेताओं के साथ जाकर नामांकन का नोटिस दिया।

जनता दल यू सदस्य हरिवंश पहली बार राज्यसभा में चुनकर आये हैं और वह उच्च सदन में बिहार का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह हिन्दी दैनिक प्रभात खबर के प्रधान संपादक रह चुके हैं।

हरिप्रसाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और वह कर्नाटक से सांसद हैं। वह पार्टी के महासचिव रह चुके हैं। उपसभापति का पद जुलाई में श्री पी जे कुरियन का सदन में कार्यकाल पूरा होने के बाद से रिक्त है। उच्च सदन में विपक्षी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के पास 99 और राजग के 92 वोट हैं, लेकिन परिणाम बीजद के नौ, अन्नाद्रमुक के 13, तेलंगाना राष्ट्र समिति के छह, द्रमुक और बसपा के चार-चार तथा निर्दलीय एवं अन्य छह सदस्यों के रुख पर निर्भर करेगा।